देश

प्‍याज 50 तो टमाटर 100 रुपये किलो, क्‍यों लगी है सब्जियों के रेटों में आग

पिछले दस दिनों के अंदर ही सब्जियों के दाम आसमान छूने लगे हैं. प्‍याज, टमाटर के रेट में भी बेतहाशा वृद्धि हुई है. सब्‍जी विक्रेताओं का कहना है कि पिछले दो महीने से पड़ रही भयंकर गर्मी के कारण सब्जियों की फसल को नुकसान पहुंचा है. इस वजह से आवक बहुत कम रह गई है. मांग के मुकाबले सप्‍लाई न होने से सब्जियों के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं. मुंबई और बेंगलुरु में तो अब टमाटर 100 रुपये किलो बिकने लगा है. सप्‍ताह भर में ही नई दिल्‍ली में भी टमाटर का भाव दोगुना होकर रिटेल में 50 रुपये किलो तक जा पहुंचा है.

मानसून (Monsoon) के महीनों में आमतौर पर सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी होती है. लेकिन, इस बार अभी तक बारिश न होने पर भी सब्जियों की कीमतें आसमान पर हैं. इसका कारण उत्‍तर भारत में दो महीनों से पड़ रही भयंकर गर्मी है. हरियाणा और पंजाब से गर्मी के कारण सब्जियों की आवक काफी कम हो गई है. हिमाचल में भी सब्जियों की फसल पर गर्म मौसम का नकारात्‍मक असर हुआ है. इस वजह से सप्‍लाई कम हो गई है.

हर सब्‍जी का बढ़ा भाव
नई दिल्‍ली की आजादपुर मंडी में 22 जून को थोक में टमाटर 30 रुपये किलो तक बिका. प्‍याज का थोक भाव आज आजादपुर मंडी में 36 रुपये किलो तक हो गया. कल के मुकाबले आज प्‍याज के भाव में हल्‍की तेजी देखी गई. शिमला मिर्च का थोक भाव 100 रुपये किलो हो गया है. वहीं, एक सप्‍ताह रिटेल में 30 रुपये किलो तक बिकने वाली तोरई 60 रुपये किलो हो गई है. वहीं लौकी का भाव भी दोगुना होकर 50 रुपये किलो हो गया है. नींबू का खुदरा भाव अब नई दिल्‍ली में 160 रुपये किलो तक हो चुका है. सब्जियों के साथ ही आम, अनार, तरबूज, खरबूज और पपीता जैसे फलों के रेट भी 25 से 30 फीसदी तक बढ गए हैं.