देश

यूजीसी नेट, नीट पीजी के खिलाफ नहीं थी कोई भी शिकायत, फिर क्यों रद्द हुए Exams? अब क्या है अपडेट

एनटीए विवादों में है. मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम में हुई धांधली ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी पर कई सवाल खड़े कर दिए हैं. इसी बीच एनटीए ने यूजीसी नेट परीक्षा को भी रद्द कर दिया. सिर्फ इतना ही नहीं, आज होने वाली नीट पीजी परीक्षा भी पोस्टपोन कर दी गई है. साथ ही केंद्र सरकार ने एनटीए प्रमुख सुबोध कुमार सिंह को हटाकर उनकी जगह पर आईएएस प्रदीप सिंह खरोला को नया डीजी नियुक्त कर दिया है.

एनटीए एग्जाम पर चल रहे विवाद थमने का नाम ही नहीं ले रहे हैं (NTA Exams). 5 मई को नीट यूजी पेपर लीक से शुरू हुआ यह सिलसिला आज 23 जून को भी कायम है. इन 49 दिनों में एनटीए के दूसरे बड़े एग्जाम भी शेड्यूल्ड थे, जिन्हें पोस्टपोन कर दिया गया. 18 जून को यूजीसी नेट परीक्षा हुई थी, जिसे रद्द कर दिया गया. अब परीक्षा दोबारा होगी. वहीं, 23 जून को नीट पीजी परीक्षा होनी थी, जिसे एक रात पहले यानी 22 जून को कैंसिल कर दिया गया. अब परीक्षा की नई डेट रिलीज की जाएगी.

UGC NET 2024 Cancelled: यूजीसी नेट परीक्षा रद्द क्यों हुई?
हर साल लाखों अभ्यर्थी यूजीसी नेट परीक्षा देते हैं. इस साल भी करीब 11 लाख युवाओं ने यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन किया था. इनमें से 9 लाख ने परीक्षा दी थी. परीक्षा के बाद एनटीए ने इसे रद्द करने का फैसला लिया. बताया जा रहा है कि परीक्षार्थियों ने इस परीक्षा के खिलाफ कोई शिकायत नहीं की थी लेकिन पेपर के डार्क वेब पर होने की रिपोर्ट आई थी. ऐसे में एनटीए नीट यूजी की तरह इसमें भी कोई रिस्क नहीं लेना चाहता था और इसे रद्द करना ही बेहतर निर्णय लगा.

नीट पीजी परीक्षा क्यों रद्द हुई?
आज 23 जून को नीट पीजी परीक्षा होनी थी. लेकिन 22 जून की रात को एनटीए ने इसे पोस्टपोन करने का आदेश जारी किया. हर साल 1.5-2 लाख अभ्यर्थी नीट पीजी परीक्षा देते हैं. नीट पीजी 2024 की नई डेट जल्द ही घोषित कर दी जाएगी. नीट यूजी पेपर लीक मामले को देखते हुए नीट पीजी परीक्षार्थी घबरा रहे थे. शायद इसीलिए एनटीए ने इसे पोस्टपोन करने का फैसला लिया. अगर परीक्षा करवाने के बाद इसमें कोई गड़बड़ हो जाती तो एनटीए के लिए मुसीबत बढ़ जाती.