देश

ऑनलाइन ठगी का एक और मामला एक कॉल, फर्जी स्टेटमेंट और 7 करोड़ का नुकसान,ज्यादा लालच से बच्चे

ऑनलाइन ठगी का एक और मामला सामने आया है. इस बार ठगी केरल के एक बिजनेसमैन के साथ हुई है. एक कॉल के कारण शख्स को 7.55 करोड़ रुपये गंवाने पड़े हैं. दरअसल, केरल के 33 वर्षीय व्यावसायी को अज्ञात लोगों से कॉल आया और उन्होंने कहा कि वे प्रतिष्ठित वित्तीय सेवा कंपनियों इन्वेस्को कैपिटल और गोल्डमैन Share Market के साथ काम करते हैं. इसके बाद उन्होंने ठगी का शिकार हुए व्यक्ति को ज्यादा रिटर्न दिलाने का झांसा दिया.

ज्यादा रिटर्न की चाह में शख्स ने पहले छोटे-छोटे निवेश करना शुरू किया. शुरुआती इन्वेस्टमेंट के बाद ठगों ने उसे झूठी स्टेटमेंट भी दिखाई. इस स्टेटमेंट में दिखाया गया कि उसका इन्वेस्टमेंट बढ़कर 39,72,85,929 रुपये हो गया है. इसके बाद ठगों ने पीड़ित से कहा कि वह अपना इन्वेस्टमेंट अब बढ़ाए. हालांकि, पीड़ित व्यक्ति ने ऐसा करने से मना कर दिया.

पैसा निकालना चाहा तो सामने आया झोल
शख्स को ठगी का एहसास तब हुआ जब उसने पैसा निकालना चाहा. कई बार प्रयास के बाद भी वह अपना पैसा निकालने में असफल रहा. उसने ठगों से संपर्क करना चाहा लेकिन वह ऐसा भी नहीं कर सका. इसके बाद शख्स को समझ आया कि उसके साथ ठगी हुई है और उसने पुलिस के पास जाकर मामला दर्ज कराया.

कैसे करें खुद को सुरक्षित
इस तरह के किसी भी स्कैम से बचने का सबसे पहला और आसान तरीका तो यही है कि जैसे ही आपको कोई जल्दी कई गुना रिटर्न देने की बात करे तो वहां से तुरंत हट जाएं. इसके अलावा किसी अंजान व्यक्ति के कहने पर कभी कोई निवेश न करें. निवेश करने से पहले अच्छे से जांच-परख कर लें. अज्ञात वेबसाइट या व्यक्ति के साथ अपनी निजी जानकारी न साझा करें.