देश

बैंकों से जुड़े जरूरी काम पूरे करने हैं तो यहां अवकाश की लिस्ट चेक कर लें जिससे आपको परेशानी ना हो

जून का महीना अब जल्द ही खत्म होने वाला है. जुलाई की शुरुआत से पहले भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों में छुट्टियों की लिस्ट जारी की है. अगले महीने शनिवार और रविवार की छुट्टी के अलावा कई राज्यों के लोकल त्योहारों के कारण बैंकों में अवकाश रहेगा. रिजर्व बैंक ग्राहकों की सुविधा के लिए राष्ट्रीय स्तर पर छुट्टियों की लिस्ट को जारी करता है. अगर आपको अगले महीने बैंकों से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो इस सूची को देखकर ही अपने काम की प्लानिंग करें. इससे बाद में आपको किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

 

जुलाई 2024 में देखें बैंक छुट्टियों की लिस्ट-

 

7 जुलाई 2024 को रविवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.

  • 8 जुलाई 2024 को कांग-रथयात्रा के मौके पर इंफाल में बैंक बंद रहने वाले हैं.
  • 13 जुलाई 2024 को दूसरे शनिवार के कारण पूरे देश में बैंक रहेंगे.
  • 14 जुलाई 2024 रविवार की छुट्टी के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहने वाले हैं.
  • 17 जुलाई को चड़ीगढ, गंगटोक, गुवाहाटी, इंफाल, ईंटानगर, कोच्चि, कोहिमा, पणजी और त्रिवेंद्रम को छोड़कर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
  • 21 जुलाई 2024 को रविवार के कारण पूरे देश बैंक बंद रहने वाले हैं.
  • 27 जुलाई 2024 को चौथे शनिवार के चलते देशभर में  बैंकों की छुट्टी रहेगी.
  • 28 जुलाई 2024 को रविवार के चलते देश भर में  बैंकों की छुट्टी रहेगी.

छुट्टी में कर पाएंगे ऑनलाइन सर्विसेज का इस्तेमाल

बैंक एक जरूरी वित्तीय संस्थान होते हैं. ऐसे में बैंकों में लंबे अवकाश के कारण ग्राहकों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है, मगर बदलते वक्त के साथ ऑनलाइन बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग ने बहुत के से कार्यों को आसान कर दिया है. बैंकों में अवकाश के बाद भी मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग की सुविधा चालू रहेगी. ऐसे में आपको पैसे एक खाते से दूसरे खाते में ट्रांसफर करने में किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी. वहीं बैंक अवकाश के दिन भी यूपीआई सर्विस चालू रहने वाली है. इसके साथ ही खाते से कैश निकालने के लिए आप एटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं.