देश

अब घर में साबुन-तेल पहुंचाएगी ओला, ONDC पर सफलता के बाद कंपनी का नया दांव, जोमैटो-स्विगी को मिलेगी टक्कर

कैब और इलेक्ट्रिक स्कूटर के बाद अब ओला के सीईओ भाविश अग्रवाल, ग्रॉसरी डिलीवरी प्लेटफॉर्म शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं. सूत्रों के अनुसार, भाविश अग्रवाल की अगुवाई वाली ओला अगले कुछ दिनों में सरकार समर्थित ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) के माध्यम से किराने की डिलीवरी शुरू करने की तैयारी कर रही है.

ऑनलाइन टैक्सी बुकिंग प्लेटफाॅर्म ओला पहले ही फूड कैटेगरी में मैजिकपिन के बाद दूसरा सबसे बड़ा खरीदार-पक्ष प्लेटफाॅर्म बन गया है, जो प्रतिदिन 15,000-20,000 फूड ऑर्डर प्राप्त कर रहा है और दिल्ली-एनसीआर और बेंगलुरु जैसे प्रमुख बाजारों में लगभग एक तिहाई मांग को पूरा कर रहा है.

मेट्रो शहरों में तेजी से विस्तार
दिल्ली और बेंगलुरु जैसे शहरों में ONDC पर फूड डिलीवरी के 30 फीसदी से ज्यादा आर्डर ओला प्रोसेस कर रहा है. इसके अलावा, कंपनी ONDC नेटवर्क पर छोटे विक्रेताओं को अत्यधिक प्रतिस्पर्धी मूल्य पर EV-आधारित लॉजिस्टिक सेवाएं प्रदान करके लॉजिस्टिक डोमेन में अपनी मुख्य विशेषज्ञता का भी लाभ उठा रही है.

पहले ही किस्मत आजमा चुकी है ओला
आपको बता दें कि ग्रॉसरी डिलीवरी के बिजनेस में ओला नई नहीं है. जुलाई 2015 में, टैक्सी बुकिंग स्टार्टअप ओला ने बेंगलुरु में एक स्टैंडअलोन ऑनलाइन किराना स्टोर लॉन्च किया था, जो उसी साल मार्च में एक फूड डिलीवरी ऐप के तुरंत बाद शुरू हुआ था. इसका आईडिया यह था कि सुबह 9 बजे से रात 11 बजे के बीच अपने कैब और ड्राइवरों का इस्तेमाल किराने का सामान डिलीवर करने के लिए भी किया जाए.

नौ महीने बाद, बिना ज्यादा जानकारी साझा किये ओला स्टोर और ओला फूड्स दोनों को बंद कर दिया गया. 2021 में, ओला ने ओला डैश के माध्यम से फिर से ऑनलाइन किराना डिलीवरी में कदम रखा और लगभग 15 डार्क स्टोर के साथ मुंबई और बैंगलोर में अपनी सेवाएं शुरू कीं. एक साल बाद, फर्म ने ओला डैश को भी बंद कर दिया और अपने सभी डार्क स्टोर्स का संचालन निलंबित कर दिया. पिछले साल, मोबिलिटी यूनिकॉर्न ने खाद्य वितरण सेवाएं प्रदान करने के लिए ONDC में शामिल हो गई.

ONDC हासिल करेगा नई उपलब्धि
अनुमान है कि ONDC जून में पहली बार 1 करोड़ ट्रांजैक्शन को पार कर जाएगा, जिसमें मोबिलिटी और रिटेल शामिल हैं. यह साल-दर-साल 5 गुना वृद्धि को दर्शाता है.

नेटवर्क ने मई में करीब 50 लाख रिटेल ऑर्डर के नए शिखर को छुआ, जबकि पिछले महीने यह 35 लाख था. जानकारी के अनुसार, सरकार समर्थित नेटवर्क ने महीने के दौरान एक दिन में 2,00,000 रिटेल लेन-देन का ऑल-टाइम हाई लेवल भी देखा.