देश

PNB नेशनल बैंक में है अकाउंट तो 30 जून तक करें यह काम, वरना बंद हो जाएगा खाता

अगर आपका अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में है तो आपके लिए जरूरी जानकारी है. अगर आपने पीएनबी के सेविंग्स अकाउंट का सालों से इस्तेमाल नहीं किया है और अकाउंट बैलेंस  जीरो पर है तो आप अलर्ट हो जाइए, वरना आपके ऐसे अकाउंट बंद हो सकते हैं. पंजाब नेशनल बैंक ने कुछ समय पहले अपने ग्राहकों को जानकारी दी थी कि वह अपने अकाउंट की केवाईसी (KYC) करा लें. इसके लिए बैंक ने डेडलाइन 30 जून, 2024 तय की है. उसके बाद पीएनबी के ऐसे अकाउंट बंद हो सकते हैं.

कैसे होगा KYC
जरूरी दस्तावेजों के साथ पंजाब नेशनल बैंक की किसी भी ब्रांच में अपना केवाईसी करा सकते हैं. इसके अलावा मोबाइल के माध्यम से केवाईसी के लिए ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग सर्विसेज (आईबीएस)/पीएनबी वन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

बंद हो जाएगा अकाउंट
अगर आपने 30 जून तक अपनी केवाईसी अपडेट नहीं करवाई तो आपका आकाउंट बंद हो सकता है. बैंक आपके अकाउंट ऑपरेशन पर प्रतिबंध लगा सकता है. अधिक जानकारी या किसी सहायता के लिए ग्राहक आधिकारिक वेबसाइट https://www.pnbindia.in/ विजिट कर सकते हैं.

ऐसे अकाउंट्स नहीं होंगे बंद
पीएनबी ने कहा कि डीमैट से जुड़े अकाउंट्स, एक्टिव स्टैंडिंग इंस्ट्रूमेंट वाले लॉकर, 25 साल से कम आयु के ग्राहक वाले स्टूडेंट अकाउंट, नाबालिगों के अकाउंट, स्पेसिफिक परपज जैसे PMJJBY/PMSBY/SSY/API, डीबीटी के लिए खोले गए अकाउंट्स और किसी अन्य स्टैचुटरी अथॉरिटी के आदेश द्वारा फ्रीज किए गए अकाउंट्स इस प्रोसेस के तहत बंद नहीं किए जाएंगे.