देश

खालिस्तानी आतंकवादियों की कमान कनाडा के पू्र्व रक्षा मंत्री के हाथ में

कनाडा की सरकार पर खालिस्तानी आतंकवादियों को पनाह और उन्हें समर्थन देने के आरोप लंबे समय से लगते हैं. इस बीच एक खोजी रिपोर्ट में दावा किया गया है कि वहां के एक प्रभावशाली मंत्री के हाथों में खालिस्तानी आतंकवादियों की कमान है. इस राजनेता का नाम है हरजीत सज्जन है. वह कई अहम संगठनों का प्रमुख है. वह कनाडा के किंग्स प्रिवी काउंसिल और पैसेफिक इकोनॉमिक डेवलपमेंट एजेंसी का अध्यक्ष है. वह कुंदन सज्जन का बेटा है. कुंदन सज्जन वर्ल्ड सिख ऑर्गेनाइजेशन के प्रमुख रह चुके हैं. हरजीत सज्जन ने 2021 में अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जा जमाने के वक्त वहां फंसे गैर कनाडाई अफगान सिखों को बचाने के लिए कनाडा के रक्षा विभाग को लगाया था. हालांकि अफगानिस्तान से सिखों को निकालने का उनका यह अभियान विफल हो गया था. उस वक्त हरजीत के पिता कुंदन सज्जन वर्ल्ड सिख ऑर्गेनाइजेशन (WSO) के कार्यकारी बोर्ड सदस्य थे.

कनाडा की लिबरल सरकार में WSO के सदस्यों के बच्चों को अहम मंत्रालय दिए गए हैं. 2015 के चुनाव के बाद एडमोंटन के मेयर अमरीजत सोही को इंफ्रास्ट्रक्चर मंत्री बनाया गया था. अमरजीत पर खालिस्तानी आतंकवादी होने के आरोप लगे थे. अमरजीत भारत की जेलों में लंबे समय तक कैद रहा. प्रेम विनिंग के एक दूसरे बेटे गरुप्रीत विनिंग इंफ्रास्ट्रक्चर मंत्री सोही का सहयोगी था.

WSO के साथ पारिवारिक रिश्ता
हरजीत सज्जन का न केवल WSO के साथ पारिवारिक रिश्ता है. लेकिन, उसका गियान सिंह संधू के साथ भी पारिवारिक रिश्ता है. वर्ल्ड सिख संगठन के संस्थापक अध्यक्ष गियान सिंह संधू के बेटे हरजिंदर सिंह संधू की शादी हरजीत सज्जन की बहन अमरजीत कौर संधू से हुई है.

कनाडा की सरकार में हर स्तर पर WSO का व्यापक प्रभाव है. इस संगठन का एक बड़ा उद्देश्य भारत से अलग एक खालिस्तान राष्ट्र के निर्माण का है. ऐसे में यह संभव है कि वर्ल्ड सिख ऑर्गेनाइजेशन एक तरह से कनाडा सिख ग्रुप बन गया और उसने हरजीत सिंह के फैसले लेने की झमता को प्रभावित किया.

भारतीय खुफिया सूत्रों ने भी कहा है कि यह रिपोर्ट गलत नहीं है. वर्ल्ड सिख संगठन पूरी दुनिया के खालिस्तानी गतिविधियों का एक संगठन है. ये काफी प्रभावी लोग हैं. इन्होंने रक्षा विभाग जैसे अहम मंत्रायल दिया जाता है. सूत्रों का कहना है कि अगर कोई खालिस्तान समर्थक व्यक्ति मंत्री बना बैठ है तो हम कैसे उसे ईमानदारी की उम्मीद कर सकते हैं.

वर्ल्ड सिंख संगठन की जड़ें पाकिस्तान के लाहौर से बेहेरिया टाउन में भी देखी जा सकती है. वर्ल्ड सिंख संगठन दोस्तों और परिवारों का कोई क्लब नहीं है. बल्कि इसमें प्रभावशाली लोग हैं और ये अपना एजेंडा चलाते हैं. WSO ने कनाडा के सिखों के असली मुद्दों को दरकिनार कर दिया है. इसने उन्हें ड्रग स्मगलिं और आतंकवाद की ओर धकेल दिया है. उनका आईएसआई के साथ जुड़ाव काफी गहरी है. उन्हें आईएसआई से भी पैसे मिलते हैं.