देश

पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में भी एक पेड़ मां के नाम की चर्चा करके पर्यावरण संरक्षण को दिया बल

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम में मां के रिश्‍ते और पर्यावरण पर चर्चा करते हुए कहा कि मैं आपसे पूछूं कि दुनिया का सबसे अनमोल रिश्ता कौन सा होता है तो आप जरूर कहेंगे – “माँ”. हम सबके जीवन में ‘माँ’ का दर्जा सबसे ऊंचा होता है. माँ हर दुख सहकर भी अपने बच्चे का पालन-पोषण करती है. हर माँ अपने बच्चे पर हर स्नेह लुटाती है. जन्मदात्री माँ का ये प्यार हम सब पर एक कर्ज की तरह होता है जिसे कोई चुका नहीं सकता. हम माँ को कुछ दे तो सकते नहीं, लेकिन और कुछ कर सकते हैं क्या? इसी सोच में से इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस पर एक विशेष अभियान शुरू किया गया है, इस अभियान का नाम है – ‘एक पेड़ माँ के नाम’. मैंने भी एक पेड़ अपनी माँ के नाम लगाया है.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान का शुभारंभ किया था. इसके तहत पीएम मोदी ने दिल्ली के बुद्ध जयंती पार्क में एक पीपल का पेड़ लगाया. इसके साथ ही उन्होंने सभी देशवासियों से हमारे ग्रह को बेहतर बनाने में योगदान देने का भी अनुरोध किया है और कहा कि पिछले दशक में भारत ने कई सामूहिक प्रयास किए हैं, जिनसे पूरे देश के वन क्षेत्र में वृद्धि हुई है. पीएम नरेंद्र मोदी का कहना है कि सतत विकास की दिशा में हमारे प्रयासों के लिए यह बहुत अच्छा है.

बीजेपी के प्रवक्ता और पर्यावरण को लेकर काम करने वाले जयराम विप्लव का मानना है कि पीएम नरेंद्र मोदी के प्रत्येक नीति में स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण की झलक को देखा जा सकता है चाहे वह स्वच्छ भारत मिशन हो या फिर उज्जवला योजना, वन्य जीव संरक्षण , सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध आदि में हम इसकी झलक देखते हैं.जयराम विप्लव का कहना है कि पेड़ लगाने को बढ़ावा देना भी मुहिम भी इसी के अंतर्गत आता है. जयराम विप्लव मानते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस तरह से पर्यावरण को लेकर के प्रतिबद्ध है और इस दिशा में लगातार काम कर रहे हैं आने वाले समय में भारत अपना जीरो कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य तय वक़्त से पहले प्राप्त कर लेगा. पेड़ लगाने की मुहिम इसमें मील का पत्थर साबित हो सकता है.