देश

टाइम पर चुकाई EMI, तब भी घट गया क्रेडिट स्कोर? क्या है कारण

क्रेडिट स्कोर आपको नया लोन दिलाने में काफी मदद करता है. आपको अच्छे क्रेडिट स्कोर से आपको लोन जल्दी और कम ब्याज दर पर मिल सकता है. हालांकि, क्रेडिट स्कोर को मेंटेन करना एक बड़ी चुनौती होती है. थोड़ी भी गड़बड़ क्रेडिट स्कोर को 100 पॉइंट तक नीचे गिरा सकती है. क्रेडिट स्कोर के नीचे आने का सबसे प्रमुख कारण होता है समय पर EMI का भुगतान न करना.

लेकिन समय पर ईएमआई का भुगतान करने के बावजूद अगर क्रेडिट स्कोर घट जाए तो क्या वजह हो सकती है. मनीकंट्रोल ने ऐसे परिस्थितयों की समीक्षा कर जानने का प्रयास किया है कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है.

क्यों गिरा क्रेडिट स्कोर
सही टाइम पर पेमेंट के बावजूद एक शख्स का क्रेडिट स्कोर 50 अंक नीचे गिर गया. जबकि उसका खर्च उसकी क्रेडिट लिमिट का 30 फीसदी से कम ही था. उसकी क्रेडिट स्टेटमेंट देखकर समझ आया कि शख्स ने हर महीने केवल मिनिमम ड्यू का ही भुगतान किया था. इसकी वजह से उसका ड्यू उसकी क्रेडिट लिमिट का 60 फीसदी से अधिक हो गया जो कि काफी अधिक है. इससे उसके क्रेडिट स्कोर में गिरावट आ रही थी. फुल पेमेंट करने के बाद 3 महीने के अंदर शख्स का क्रेडिट स्कोर सुधर गया.

नया लोन भी कारण
एक अन्य मामले में महिला का क्रेडिट स्कोर 848 से 40 पॉइंट गिर गया. उनकी पेमेंट जबकि टाइम पर जा रही थी. दरअसल, उन्होंने एक लोन के बाद दूसरा होम लोन भी ले लिया था. जैसे ही उनकी दूसरी शुरू हुई उनका क्रेडिट स्कोर नीचे आ गया. वन-टाइम पेमेंट से इस परेशानी से भी निजात पाया जा सकता है. जैसे-जैसे लोन रीपेड होगा क्रेडिट स्कोर ठीक होता चला जाएगा.