देश

बड़े पैसे वालों ने खूब पैसा लगाया, लेकिन प्लेटफॉर्म डूब गया, वह भारत में ट्विटर का विकल्प बनना चाहता था

भारत से उठा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कू (Koo) बंद हो गया है. 2020 में शुरू हुआ यह माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म भारत में ट्विटर के विकल्प के तौर पर उतारा गया था. हालांकि यह कभी ट्विटर (जोकि अब X है) को टक्कर नहीं दे पाया. कू के फाउंडर अप्रमेय राधाकृष्ण और मयंक बिदावतका ने प्लेटफॉर्म के बंद होने की घोषणा कर दी है.

बता दें कि इस प्लेटफॉर्म को 3वन4कैपिटल और टाइगर ग्लोबल जैसे दिग्गज निवेशकों का पैसा लगा हुआ था. कू के फाउंडर मयंक बिदावतका ने इससे पहले कहा था, “हमारी साझेदारी की बातचीत विफल हो गई और हम जनता के लिए अपनी सेवा बंद कर देंगे.” कू लगभग पिछले चार महीनों से डेलीहंट के साथ डील पर चर्चा कर रहा था, जोकि सिरे नहीं चढ़ पाई.

बिदावतका ने कहा, ”हमने कई बड़ी इंटरनेट कंपनियों, समूहों और मीडिया घरानों के साथ साझेदारी की संभावना तलाशी, लेकिन हमें इस बातचीत से वह परिणाम नहीं मिला जो हम चाहते थे।” उनमें से अधिकांश उपयोगकर्ता-जनित सामग्री और सोशल मीडिया कंपनियों की जटिल प्रकृति से निपटना नहीं चाहते थे। कुछ ने हस्ताक्षर करने के करीब आते ही अपनी प्राथमिकताएँ भी बदल दीं। हालाँकि हम ऐप को चालू रखना पसंद करते, लेकिन सोशल मीडिया ऐप को चलाने के लिए प्रौद्योगिकी सेवाओं की लागत अधिक है और हमें यह कठिन निर्णय लेना पड़ा।

संस्थापकों ने कहा कि उन्होंने सिस्टम, एल्गोरिदम और शेयरधारकों को पहले रखने के दर्शन का पालन करते हुए, एक्स/ट्विटर की तुलना में बहुत कम समय में एक वैश्विक उत्पाद बनाया। हर मुश्किल घड़ी में पूरी टीम साथ खड़ी रही. उन्होंने कहा कि वह भाग्यशाली हैं कि उन्हें ऐसे प्रतिभाशाली और भावनात्मक रूप से जुड़े लोगों के साथ काम करने का मौका मिला।

संस्थापकों ने एक और संदेश दिया, जिसमें उन्होंने स्पष्ट किया कि किसी उत्पाद के बंद होने के बाद भी जीवन चलता रहता है और चलता रहेगा। उन्होंने कहा कि वे किसी न किसी तरीके से वापस आएंगे. माना जा रहा है कि अप्रमेय राधाकृष्ण और मयंक बिदावतका संभवतः एक साथ या अलग-अलग उत्पादों के साथ बाजार में उतरेंगे।