देश

पेट्रोल-डीजल के बाद अब बिजली हुई महंगी, कैबिनेट ने यहां बिजली दरें बढ़ाने को मंजूरी दी

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में आर्थिक स्थिति कठिन बनी हुई है, यहां वस्तुओं और सेवाओं की कीमतें और दरें लगातार बढ़ रही हैं। पेट्रोल-डीजल की कीमत में हालिया बढ़ोतरी के बाद पाकिस्तान में बिजली महंगी होने की आशंका है. पाकिस्तान की संघीय कैबिनेट ने बुनियादी बिजली शुल्क में प्रति यूनिट 5.72 पाकिस्तानी रुपये की उल्लेखनीय वृद्धि को मंजूरी दे दी है। 1 जुलाई से इसके लागू होने के बाद पड़ोसी देश में बिजली शुल्क बढ़कर 35.50 रुपये प्रति यूनिट हो जाएगा.

बेसिक बिजली टैरिफ में बढ़ोतरी होगी
पाकिस्तान की संघीय कैबिनेट ने बेसिक पावर टैरिफ में प्रति यूनिट 5.72 पाकिस्तानी रुपये की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. इकोनॉमिक मुताबिक, यह फैसला जल्द ही पाकिस्तान में नेशनल इलेक्ट्रॉनिक पावर रेगुलेटरी अथॉरिटी (NEPRA) को भेजा जाएगा और पूरे देश में एक समान टैरिफ लागू करने के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी. इस कदम के माध्यम से, पाकिस्तानी सरकार का लक्ष्य उपभोक्ता तनाव के बावजूद वित्तीय घाटे को कवर करने के लिए आईएमएफ बेलआउट का समर्थन करना है। नेशनल इलेक्ट्रॉनिक पावर रेगुलेटरी अथॉरिटी ने एक रिपोर्ट में दावा किया है कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में पाकिस्तान के पावर सेक्टर को 403 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है.

नई बिजली टैरिफ दरें 1 जुलाई से लागू होंगी
बिजली टैरिफ बढ़ाने का आवेदन एनईपीआरए के पास पंजीकृत किया जाएगा और यह निर्णय वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए लिया जाएगा। इसे 1 जुलाई 2024 से लागू माना जाएगा, जिसके बाद बेसिक पावर टैरिफ 29.78 रुपये से बढ़कर 35.50 पाकिस्तानी रुपये हो जाएगा.

पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल पहले से ही महंगा
पाकिस्तान में 1 जुलाई को पेट्रोल की कीमत में 7.45 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है, जिसके बाद पेट्रोल 265.61 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. इसके अलावा डीजल के रेट में 9.60 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी के बाद डीजल की कीमत 277.49 रुपये प्रति लीटर हो गई है.