देश

युद्ध और आर्थिक प्रतिबंध बेअसर, चुनौतियों के बीच रूस उच्च आय वाला देश बना

अमेरिका और उसके सहयोगी देशों द्वारा आर्थिक प्रतिबंध लगाए जाने के बाद भी आर्थिक मोर्चे पर रूस का प्रदर्शन बेहतर हो रहा है. विश्व बैंक की ताजा रैंकिंग में रूस अब उच्च आय वाली अर्थव्यवस्था की श्रेणी में शामिल हो गया है। इसके साथ ही रूस अब आर्थिक मामले में शीर्ष देशों की कतार में पहुंच गया है.

रूस उच्च आय वाली अर्थव्यवस्था का हिस्सा बन गया
विश्व बैंक ने ताजा रैंकिंग में रूस को उच्च-मध्यम आय वाली अर्थव्यवस्था की श्रेणी से हटाकर उच्च आय वाली अर्थव्यवस्था की श्रेणी में डाल दिया है। यह रैंकिंग साल 2023 के लिए है। हर साल 1 जुलाई को विश्व बैंक पिछले कैलेंडर वर्ष के अनुसार दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं की श्रेणियां तय करता है। इसके लिए प्रति व्यक्ति सकल राष्ट्रीय आय (प्रति व्यक्ति सकल राष्ट्रीय आय) को आधार बनाया जाता है।

इन कारणों से प्रति व्यक्ति आय में सुधार हुआ
विश्व बैंक के मुताबिक, पिछले साल रूस में सैन्य संबंधी गतिविधियां काफी बढ़ीं, जिससे आर्थिक गतिविधियों में भी तेजी आई। वहीं व्यापार में 6.8 प्रतिशत, वित्तीय क्षेत्र में 8.7 प्रतिशत और निर्माण क्षेत्र में 6.6 प्रतिशत की वृद्धि से आर्थिक वृद्धि को बल मिला है। इस तरह 2023 में रूस की वास्तविक जीडीपी में 3.6 फीसदी और नॉमिनल जीडीपी में 10.9 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई.

आर्थिक गतिविधियों में तेजी और आर्थिक विकास की गति के कारण प्रति व्यक्ति सकल राष्ट्रीय आय के आंकड़ों में सुधार हुआ है। विश्व बैंक के अनुसार, 2023 में रूस का एटलस जीएनआई प्रति व्यक्ति 11.2 प्रतिशत की दर से बढ़ा। इससे रूस की रैंकिंग में सुधार हुआ है और वह उच्च-मध्यम आय वाली अर्थव्यवस्था से छलांग लगाकर उच्च आय वाली अर्थव्यवस्था बन गया है।

इस फॉर्मूले की गणना विश्व बैंक द्वारा की जाती है
दरअसल, विश्व बैंक एटलस फॉर्मूला का उपयोग करके जीएनआई की गणना करता है। इस गणना में, आय की गणना अमेरिकी डॉलर के संदर्भ में की जाती है और एटलस पद्धति में सुझाए गए कारकों के अनुसार समायोजित की जाती है। इसमें किसी देश की आर्थिक विकास दर, मुद्रास्फीति, डॉलर के साथ उसकी मुद्रा की विनिमय दर और जनसंख्या में वृद्धि जैसे कारक शामिल हैं।

इस साल भी अच्छी ग्रोथ का अनुमान
रूस की आर्थिक वृद्धि की रफ्तार जारी रहने वाली है. लंदन स्थित यूरोपियन बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट (ईबीआरडी) का अनुमान है कि पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों के बाद भी रूस की अर्थव्यवस्था बढ़ती रहेगी। ईबीआरडी के मुताबिक 2024 में रूसी अर्थव्यवस्था की विकास दर 2.5 फीसदी रह सकती है. अनुमान के मुताबिक, प्रतिबंधों के कारण रूस की अर्थव्यवस्था को जो शुरुआती नुकसान हुआ था, उसकी भरपाई हो चुकी है.