देश

मुंह से हिंदी शब्द निकलते ही… बढ़ी अफसर की सतर्कता, पूछताछ के बाद यात्री को गिरफ्तार कर लिया गया।

एयरपोर्ट पर पूछे गए सवालों का हिंदी में जवाब देना विदेश से आए किसी यात्री के लिए काफी था. ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन के अधिकारियों ने पहले तो यात्री से काफी देर तक पूछताछ की और फिर यात्री को आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस को सौंप दिया गया.

वहीं, ब्यूरो ऑफ इमीग्रेशन की शिकायत पर आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस ने भी इस शख्स को गिरफ्तार कर लिया. दरअसल, यह पूरा मामला दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 का है और यह बिल्कुल भी वैसा नहीं है जैसा आप अब तक सोच रहे हैं।

आईजीआई एयरपोर्ट के वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी के मुताबिक, टर्मिनल 3 स्थित ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन के काउंटर पर एअरोफ़्लोत एयरलाइंस की फ्लाइट एसयू-232 के यात्रियों के पासपोर्ट और वीज़ा की जांच की जा रही थी.

यह फ्लाइट रूस के मॉस्को से दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर पहुंची थी. इसी बीच इमीग्रेशन ऑफिसर अमित कुमार के सामने एक यात्री आया और उसने अपना पासपोर्ट जांच के लिए सौंप दिया. जांच के दौरान इमीग्रेशन अधिकारी अमित कुमार ने पाया कि पटना आरपीओ द्वारा जारी पासपोर्ट पर वहां का स्थानीय पता है.

इसी दौरान इमीग्रेशन ऑफिसर अमित कुमार ने अर्का विस्वास नाम के इस यात्री से कुछ औपचारिक सवाल पूछे. जैसे ही अराका ने इन सवालों का जवाब हिंदी में दिया, इमीग्रेशन ऑफिसर अमित कुमार की भौंहें चढ़ गईं. इमीग्रेशन अधिकारी अमित ने एक बार फिर पासपोर्ट के बायोडाटा पेज को ध्यान से पढ़ा और फिर कुछ सवाल पूछे.

जैसे-जैसे यह शख्स हिंदी में जवाब दे रहा था, इमीग्रेशन अधिकारी का चेहरा और भी मानवीय होता जा रहा था. दरअसल, अमित कुमार को लगातार यह चिंता सता रही थी कि पटना में रहने वाला कोई शख्स इतनी गंदी हिंदी कैसे बोल सकता है

इसी संदेह के आधार पर इमीग्रेशन अधिकारी अमित कुमार ने अरका विस्वास से पूछताछ शुरू की. पूछताछ के दौरान अराका के पास मिले दस्तावेजों को देखकर इमीग्रेशन अधिकारियों का शक पूरी तरह से पुख्ता हो गया. दस्तावेज़ों से पता चलता है कि अरका मूल रूप से बांग्लादेश का रहने वाला है और उसका असली नाम बबूती बरुआ है।

अराका के कब्जे से बांग्लादेश का जन्म प्रमाण पत्र और उसके माता-पिता का बांग्लादेशी नागरिकता कार्ड बरामद किया गया। इस खुलासे के बाद आरोपी बबूती बरुआ को आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस को सौंप दिया गया. वहीं, आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस ने आरोपी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है.