देश

क्या आप अपने आयकर रिफंड का इंतजार कर रहे हैं? जानिए रिटर्न प्रोसेस करने में कितना समय लगता है

इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख धीरे-धीरे नजदीक आ रही है. वित्त वर्ष 2023-24 या असेसमेंट ईयर 2024-25 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख इसी महीने खत्म हो रही है। इसके साथ ही रिटर्न फाइलिंग में तेजी आने लगी है और विभाग भी तेजी से रिटर्न प्रोसेस करने में जुट गया है.

करीब डेढ़ लाख फाइलें लौटीं
आयकर विभाग के पोर्टल पर उपलब्ध डैशबोर्ड के अनुसार, अब तक 12 करोड़ से अधिक करदाताओं ने अपना पंजीकरण कराया है। वहीं, अब तक 1 करोड़ 42 लाख से ज्यादा रिटर्न दाखिल किए जा चुके हैं. करदाताओं ने अपनी ओर से दाखिल 1 करोड़ 33 लाख से अधिक रिटर्न का सत्यापन भी कर लिया है. आयकर विभाग द्वारा लगभग 40 लाख रिटर्न संसाधित किये गये हैं।

आपके खाते में पैसे कब आएंगे?
विभाग द्वारा आयकर रिटर्न प्रोसेस करने के बाद करदाताओं को रिफंड मिलता है। अगर आपने भी वित्त वर्ष 2023-24 यानी असेसमेंट ईयर 2024-25 के लिए अपना इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल किया है और अब रिफंड का इंतजार कर रहे हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपका इंतजार कितना लंबा होने वाला है क्या रिफंड का पैसा आयकर विभाग द्वारा भेजा जाएगा?

आमतौर पर यह प्रक्रिया इसी समय में होती है
आयकर रिटर्न दाखिल करने में सत्यापन एक आवश्यक कदम है। करदाताओं को रिटर्न दाखिल करने के बाद उसे सत्यापित करना होगा। यह सुविधा अब ऑनलाइन भी उपलब्ध है, जिसे ई-सत्यापन कहा जाता है। रिटर्न सत्यापित होने के बाद इसे प्रोसेस करने में आमतौर पर 15 से 45 दिन का समय लगता है। यदि सत्यापन ऑफ़लाइन किया जाता है, तो प्रक्रिया में अधिक समय लग सकता है।

इस कारण प्रोसेसिंग में समय लगता है
आयकर रिटर्न में करदाता साल भर में की गई कर कटौती और भुगतान की जानकारी देता है। यदि संबंधित अवधि में करदाता की कर देनदारी से अधिक कर का भुगतान किया गया है, तो रिटर्न के माध्यम से रिफंड का दावा किया जाता है। यही कारण है कि आयकर विभाग हर रिटर्न को सावधानीपूर्वक सत्यापित करता है। अगर आपके क्लेम की जानकारी फॉर्म-16 में दर्ज है तो प्रोसेस होने में कम समय लगता है. फॉर्म-16 में जानकारी अपडेट नहीं होने पर प्रोसेसिंग टाइम बढ़ जाता है. रिटर्न प्रोसेस होने के बाद रिफंड का पैसा करदाता के बैंक खाते में जमा कर दिया जाता है।