देश

ईपीएफओ ने यूएएन को फ्रीज और डी-फ्रीज करने के लिए एसओपी जारी की

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने खातों को फ्रीज या डी-फ्रीज करने के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है। ईपीएफओ ने किसी व्यक्ति या प्रतिष्ठान के खाते के सत्यापन के लिए 30 दिनों की सीमा तय की है, जबकि इस समय सीमा को 14 दिनों तक बढ़ाया जा सकता है।

आइए जानते हैं ईपीएफ ग्राहकों के यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) को फ्रीज और अनफ्रीज करने के संबंध में ईपीएफओ की नवीनतम एसओपी, जो 4 जुलाई, 2024 को जारी की गई है।

ईपीएफ अकाउंट फ्रीज होने का क्या मतलब है?
फ़्रीज़िंग का अर्थ है कई कार्यों के लिए श्रेणियों को निष्क्रिय बनाना
1. एकीकृत पोर्टल पर लॉग इन करें (सदस्य/नियोक्ता)
2. नया यूएएन बनाना या मौजूदा यूएएन के साथ एमआईडी को लिंक करना
3. सदस्य प्रोफ़ाइल और केवाईसी/नियोक्ता डीएससी में कोई भी वृद्धि या परिवर्तन
4. परिशिष्ट-ई, वीडीआर स्पेशल, वीडीआर ट्रांसफर-इन आदि के माध्यम से किसी भी एमआईडी में कोई भी जमा।
5. दावे/फंड ट्रांसफर या निकासी का कोई भी निपटान
6. नियोक्ता/अधिकृत हस्ताक्षर के आधार/पैन/डीएससी के उपयोग सहित उसी पैन/जीएसटीएन आदि के आधार पर नए प्रतिष्ठान का पंजीकरण।

de-ठंड
डी-फ़्रीज़िंग का मतलब है कि जो कार्य निलंबित कर दिए गए हैं, उन्हें एक निश्चित समय सीमा के भीतर सत्यापन के बाद बहाल करना और सही पाया जाना है।

ईपीएफओ ने कहा कि श्रेणियां व्यक्तिगत या एमआईडी/यूएएन/संस्थानों के समूह के वर्गीकरण को दर्शाती हैं जिन्हें उचित सत्यापन की आवश्यकता होती है ताकि सही सदस्यों तक पैसा सुरक्षित किया जा सके।

श्रेणी ए: एमआईडी/यूएएन/प्रतिष्ठान समय-समय पर प्रधान कार्यालय द्वारा पहचाने और अधिसूचित किए जाते हैं।
श्रेणी बी: ​​एमआईडी/यूएएन/प्रतिष्ठान जहां वास्तविक सदस्य के अलावा किसी अन्य को फंड ट्रांसफर या दावे के रूप में सदस्य प्रोफ़ाइल और केवाईसी विवरण में बदलाव सहित किसी भी धोखाधड़ी वाली निकासी का प्रयास किया जाता है।
श्रेणी सी: एमआईडी/यूएएन/जहां सक्षम प्राधिकारी की मंजूरी के बिना और/या इस संबंध में जारी निर्देशों का पालन किए बिना परिशिष्ट-ई, वीडीआर स्पेशल, स्पेशल 10डी, वीडीआर ट्रांसफर-इन आदि के माध्यम से जमा किया गया है।