देश

नासा ने सुनीता विलियम्स के बारे में दिया ताजा अपडेट: उनका अंतरिक्ष यान अब 45 दिन दूर है…

सुनीता विलियम्स और उनका अंतरिक्ष यान अंतरिक्ष में किस स्थिति में? आख़िर क्या कारण हैं कि इस मिशन में देरी हो रही है? तमाम अटकलों के बीच नासा ने सुनीता विलियम्स और उनके अंतरिक्ष यान के बारे में एक अपडेट साझा किया है। विलियम्स के मिशन में कुछ विस्तार की घोषणा करने के बाद, नासा ने कहा कि उनका अंतरिक्ष यान अच्छी स्थिति में है। इसका मतलब है कि फिलहाल चिंता की कोई वजह नहीं है.

सुनीता विलियम्स के बोइंग स्टारलाइनर का अंतरिक्ष मिशन बढ़ा दिया गया है और यह अगले 45 दिनों तक चलेगा। नासा के अंतरिक्ष अभियानों में लगातार देरी के कारण तनाव का माहौल था। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने पिछले सप्ताह कहा था कि अंतरिक्ष यान अच्छी स्थिति में है और 45 दिनों से अधिक समय तक कक्षा में रह सकता है।

सुनीता विलियम्स किस मिशन पर हैं?

इस मिशन के बारे में जानकारी देते हुए बता दें कि सुनीता विलियम्स और बुच विलमोर को ले जाने वाला विमान 5 जून को लॉन्च किया गया था। बोइंग अंतरिक्ष यान के प्रक्षेपण में प्रक्षेपण से पहले ही गड़बड़ियां देखने को मिलीं. इन सब कारणों से इसमें कई बार देरी हुई. हालिया अंतरिक्ष प्रक्षेपण शुरू में एक सप्ताह की अवधि के लिए निर्धारित किया गया था। लेकिन बाद में इसके साथ सर्विस मॉड्यूल का विस्तार किया गया।

हीलियम रिसाव के कारण इसे अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के साथ डॉक करने के लिए मजबूर होने के बाद इसे दो महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। एएनआई ने सीएनएन के हवाले से बताया कि नासा के कमर्शियल क्रू प्रोग्राम मैनेजर स्टीव स्टिच ने घोषणा की है कि बोइंग स्टारलाइनर मिशन में 45 दिन से लेकर 90 दिन तक की देरी हो सकती है। स्टिच ने कहा, हमें घर पहुंचने की कोई जल्दी नहीं है