देश

इस बंदरगाह पर अडानी ग्रुप खर्चेगा 20 हजार करोड़ रुपये, तय समय से पहले हो जाएगा तैयार

अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (Adani Ports and Special Economic Zone Ltd.) केरल के विझिंजम पोर्ट के विकास पर 5 साल में 20,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा. अडानी पोर्ट्स के मैनेजिंग डायरेक्टर करण अडानी ने विझिंजम पोर्ट पर आए विशालकाय मदरशिप सैन फ्रर्नांडो के स्वागत समारोह में यह घोषणा की. समारोह में केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन भी शामिल थे.

विझिंजम पोर्ट के पहले चरण का गुरुवार को ट्रायल हुआ. इस ट्रायल प्रक्रिया के तहत ही Maersk का एक बड़ा जहाज ‘सैन फर्नांडो’ बंदरगाह पर आया जिसमें 2,000 से ज्यादा कंटेनर लदे थे. बंदरगाह के पहले चरण का निर्माण पूरा होने वाला है और इसका व्‍यावसायिक इस्‍तेमाल इस साल सितंबर-अक्‍टूबर से शुरू हो जाएगा. तीन चरणों में बनने वाली यह बंदरगाह अपने निर्धारित समय से पहले बनकर तैयार हो जाएगी और यह 2028 तक पूरी तरह ऑपरेशनल हो जाएगी.
5 साल में करेंगे 20,000 करोड़ रुपये का निवेश
विझिंजम पोर्ट एक ट्रांसशिपमेंट पोर्ट, जिसे एक बड़े पैमाने पर पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के जरिए बनाया गया है. करन अडानी ने कहा कि पोर्ट के पहले चरण का काम तय समय से पहले पूरा कर लिया जाएगा. हमारे पास पहले से ही 600 मीटर ऑपरेशनल लंबाई है और हम कार्गो के लिए 7,500 कंटेनर यार्ड स्लॉट तैयार कर रहे हैं. हमें पहले चरण में 10 लाख TEUs संभालने की उम्मीद है. हमें भरोसा है कि हम 15 लाख TEUs को संभालेंगे.

पहला मेगा ट्रांसशिपमेंट कंटेनर टर्मिनल है विझिंजम पोर्ट
विझिंजम पोर्ट, भारत का पहला मेगा ट्रांसशिपमेंट कंटेनर टर्मिनल है और प्रमुख अंतरराष्ट्रीय शिपिंग रूट्स से स्ट्रैटेजिक रूप से केवल 10 समुद्री मील की दूरी पर है. यह भारत के सबसे गहरे बंदरगाहों में से एक है. यहां बड़े कंटेनर जहाजों को आसानी से खड़ा किया जा सकता है. इस पोर्ट पर एडवांस क्रेन और टेक्‍नोलॉजी लगी है, जो अभी तक भारत के किसी दूसरी बंदरगाह पर उपलब्‍ध नहीं है.

5,500 से ज्यादा रोजगार
अडानी ग्रुप ने का कहना है कि वो एंसिलरी डेवलपमेंट की भी योजना बना रहा है. जिसमें एक आधुनिक मछली पकड़ने का पोर्ट, बंकरिंग सुविधाएं, एक आउटर रिंग रोड, एक सी फूड पार्क, क्रूज टूरिज्म फैसिलटी और एक इंडस्ट्रियल कॉरिडोर शामिल है. इससे विझिंजम में 5,500 से प्रत्‍यक्ष और अप्रत्‍यक्ष रोजगार पैदा होने का अनुमान है.