देश

भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी, इन राज्यों में बंद हुए सभी स्कूल, जानें कब तक रहेगी छुट्टी

मॉनसून शुरू होते ही कई राज्योंं में भारी बारिश से तबाही जैसे हालात हो गए हैं. गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इस स्थिति में स्कूल-कॉलेज में पढ़ाई करने वाले बच्चों के लिए अपने शिक्षण संस्थान तक पहुंचना किसी चैलेंज से कम नहीं है. इसीलिए विभिन्न राज्य सरकारों ने अपने यहां स्कूल बंद करने का फैसला लिया है.

मौसम विभाग हर दिन अपनी रिपोर्ट जारी करता है. मॉनसून में ज्यादातर लोग वेदर रिपोर्ट देखकर ही अपना दिन प्लान करते हैं. इसके आधार पर ही घर से निकलना सही रहता है. इन दिनों बारिश का मौसम है. उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. कई शहरों में घुटनों तक पानी भर गया है और वहां रहने वालों को बहुत परेशानी हो रही है. आप अपने राज्य का हाल जानकर समझ सकते हैं कि आपके स्कूल बंद हैं या खुले हुए.

गुजरात में बरसी आफत
गुजरात के वलसाड और नवसारी इलाकों में मॉनसून की बारिश का असर देखा जा सकता है (Gujarat Weather Today). कई घरों में पानी भर गया है. इस स्थिति में सड़कों पर निकलना खतरे से खाली नहीं है. बताया जा रहा है कि कुछ जगहों पर हालत इतनी खराब है कि सड़क पर निकलते ही फिसलने या बहने का रिस्क है. ऐसे में वहां स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है. अगर आप गुजरात में रहते हैं तो अपने स्कूल में कॉल करके रेनी डे की स्थिति पता कर सकते हैं.

बेहाल है महाराष्ट्र
महाराष्ट्र और उसमें भी खासतौर पर मुंबई, अपनी बारिश के लिए मशहूर है. मुंबई में कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है. मुंबई के अंधेरी सब-वे से लेकर लोकल तक में पानी भरने का अलर्ट जारी किया जा चुका है. महाराष्ट्र के अलग-अलग इलाकों में बारिश का हिसाब भी अलग है. कुछ जगहों पर पिछले हफ्ते से ही स्कूल बंद हैं. हर साल जुलाई-अगस्त में मुंबई का यही हाल देखा जाता है. मुंबई स्कूल बंद की न्यूज आप लोकल अखबारों व स्कूल नोटिस बोर्ड पर चेक कर सकते हैं.

गोवा में बच्चों को मिली राहत
गोवा में भी पिछले कई दिनों से बारिश का कहर देखा जा रहा है. गोवा के सभी स्कूलों में 15 जुलाई (सोमवार) तक छुट्टियों की घोषणा की गई थी. हालांकि वहां के हालात देखते हुए कल यानी 16 जुलाई से भी स्कूल खुलना मुश्किल ही लग रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गोवा में पिछले 3 दिनों से लगातार बारिश हो रही है. मौसम विज्ञान विभाग ने अगले कुछ दिनों तक गोवा में तेज बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. ऐसे में बच्चों को घरों के अंदर रहने की सलाह दी जाती है.

उत्तर भारत से दक्षिण भारत तक स्कूल बंद
केरल, तटीय कर्नाटक, मलनाड जिलों, आंतरिक कर्नाटक, उत्तर कन्नड़ के कैसल रॉक, कारवार, अंकोला, कुमता, होन्नावर, भटकल, सिरसी, सिद्धपुर, येल्लापुर, दांडेली, जोउदा तालुकाओं समेत कई इलाकों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. इसलिए इन सभी इलाकों में फिल्हाल स्कूल बंद रहेंगे. उत्तर प्रदेश के पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, रायबरेली, हरदोई समेत कई जिलों में भी बाढ़ जैसी हालत है. उत्तराखंड व हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में भी स्कूल बंद हैं.