देश

फ्लाइट में एयर होस्‍टेस ने ऑफर किया… यात्री को भारी पड़ गया इनकार, प्‍लेन लैंड होते ही हुआ गिरफ्तार

फ्लाइट में एयर होस्‍टेस के ऑफर को बार-बार इंकार करना एक यात्री को भारी पड़ गया. दिल्‍ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर फ्लाइट लैंड होते ही इस यात्री को हिरासत में ले लिया गया. इसके बाद, पूछताछ का लंबा सिलसिला चला, जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया.

दरअसल, यह मामला जेद्दा से दिल्‍ली आ रही एयर इंडिया की फ्लाइट AI 992 का है. इस फ्लाइट में सफर कर रहे एक यात्री को एयर होस्‍टेस ने पहले पीने का पानी ऑफर किया, जिसे उसने इंकार कर दिया. इसके बाद, एयर होस्‍टेस ने एक के बाद एक ऑफर देने शुरू किए, जिसमें कभी चाय तो कभी खाने का ऑफर शामिल था.

लेकिन, हर बार इस यात्री ने कुछ भी खाने और पीने से इंकार कर दिया. एयर होस्‍टेस ने यह ऑब्‍जर्व किया कि करीब 5.30 घंटे के सफर में इस यात्री ने न ही कुछ खाया और न ही कुछ पिया. जिसके बाद, एयर होस्‍टेस का शक अब पुख्‍ता हो चला था. एयर होस्‍टेस ने तत्‍काल इस यात्री के बारे में फ्लाइट के कप्‍तान को सूचित किया.
वहीं, एयर होस्‍टेस से मिली जानकारी को फ्लाइट के कप्‍तान ने एयर ट्रैफिक कंट्रोल के जरिए सुरक्षा एजेंसियों तक पहुंचा दिया. वहीं, इस बाबत खबर लगते ही कस्‍टम प्रिवेंटिव की टीम हरकत में आ गई. फ्लाइट लैंड होने के बाद इस यात्री पर निगाह रखना शुरू कर दिया गया. इस यात्री ने जैसे ही कस्‍टम का ग्रीन चैलन क्रॉस किया, उसे रोक लिया गया.

पूछताछ के दौरान, इस यात्री ने स्‍वीकार कर लिया कि वह जेद्दा से गोल्‍ड पेस्‍ट लेकर आया है और उसने यह गोल्‍ड पेस्‍ट अपने मलाशय में भर रखा है. इसके बाद, यात्री ने एक-एक कर चार अंडाकर कैप्‍सूल अपने मलाशय से बाहर निकाले, जिसमें गोल्‍ड पेस्‍ट भरा हुआ था.

संयुक्‍त आयुक्‍त (कस्‍टम) मोनिका यादव के अनुसार, यात्री के मलाशय से बरामद किए गए चार कैप्‍सूल से करीब 1096.76 ग्राम सोना बरामद किया गया है. बरामद किए गए सोने की कीमत करीब 69 लाख 16 हजार 169 रुपए आंकी गई है. इस यात्री को कस्‍टम एक्‍ट के विभिन्‍न धाराओं के तहत गिरफ्तार कर लिया गया है.

उल्‍लेखनीय है कि फ्लाइट क्रू को ऐसे यात्रियों पर निगाह रखने के लिए कहा जाता है, जो लंबी फ्लाइट के दौरान न ही कुछ खाते हैं और न ही कुछ पीते हैं. माना जाता है कि ऐसे यात्रियों ने अपने मलाशय में ऐसी कोई चीज छिपा रखी है, जिसे तस्‍करी के इरादे से लाया गया है.