देश

जो बाइडन ने अभी-अभी तो किया वादा, और हो गई यह बीमारी, क्या अब राष्ट्रपति चुनाव से हटेंगे पीछे

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के राष्ट्रपति चुनाव लड़ने को लेकर लगातार ही सवाल उठ रहे हैं. उनके साथी डेमोक्रेट्स नेता ही उनसे इस दौड़ से हटने की मांग कर रहे हैं. हालांकि बाइडन अपने फैसले पर अडिग हैं और दोबारा राष्ट्रपति बनने का खम ठोंक रहे हैं. डेमोक्रेट्स नेताओं और पार्टी समर्थकों की तरफ से बढ़ते दबाव के बीच उन्होंने कल आखिरकार एक वादा किया कि अगर डॉक्टरों ने उन्हें बताया कि उनकी ‘मेडिकल कंडिशन’ ठीक नहीं, तो वह इस चुनाव से पीछे हटने के बारे से सोचेंगे. हालांकि बाइडन का यह वादा अब उनपर शायद भारी पड़ सकता है.

राष्ट्रपति जो बाइडन अब कोविड-19 से संक्रमित पाए गए. व्हाइट हाउस ने गुरुवार को बताया कि राष्ट्रपति बिडेन का कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आया है और उन्हें “हल्के लक्षण” महसूस हो रहे हैं. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने एक बयान में कहा, ‘आज लास वेगास में अपने पहले कार्यक्रम के बाद, राष्ट्रपति बाइडन का कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आया. उन्हें टीका लगाया गया है और उन्हें बूस्टर खुराक दी गई है और उन्हें हल्के लक्षण महसूस हो रहे हैं.’

बाइडन अब डेलावेयर लौट आएंगे, जहां वे खुद को आइसोलेट करेंगे और उस दौरान अपने सभी कर्तव्यों का पूरी तरह से पालन करना जारी रखेंगे. उन्होंने कहा कि व्हाइट हाउस राष्ट्रपति की स्थिति के बारे में नियमित अपडेट प्रदान करेगा, क्योंकि वे आइसोलेशन में रहते हुए भी ऑफिस की सारी जिम्मेदारियां निभाते रहेंगे.

इस पहले 81 साल के बाइडन से अमेरिकी समाचार चैनल बीईटी न्यूज़ में पूछा गया था कि क्या कुछ ऐसा है, जो उन्हें 2024 के चुनाव अभियान पर दोबारा सोचने पर मजबूर करेगा. उन्होंने कहा, ‘अगर मेरे साथ कोई चिकित्सा स्थिति होती है, अगर डॉक्टर मेरे पास आते हैं और कहते हैं कि आपको यह समस्या है या वह समस्या है.’

हालांकि जो बाइडन ने यह साफ नहीं किया है कि वह किस तरह की मेडिकल प्रॉब्लम की बात कर रहे थे. ऐसे में अब वह सवाल और प्रबल हो गया है कि क्या कोविड-19 से संक्रमण के चलते प्रचार अभियान में आई रुकावट के बाद जो बाइडन राष्ट्रपति पद की रेस से पीछे हटेंगे.