देश

इंडियन आर्मी में मेडिकल ऑफिसर बनने का मौका, निकली 450 पदों पर भर्ती

भारतीय सेना में शॉर्ट सर्विस कमीशन्ड मेडिकल ऑफिसर के पदों पर भर्ती निकली है. यह भर्ती नोटिफिकेशन आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विस (AFMS) ने अपनी वेबसाइट amcsscentry.gov.in पर जारी किया है. इसके अनुसार, AFMS में 450 सिविलियन डॉक्टरों की वैकेंसी है. जिसमें 338 वैकेंसी पुरुष डॉक्टरों की और 112 महिला डॉक्टरों की है. इसके लिए आवेदन 16 जुलाई से शुरू हो चुका है. आवेदन की अंतिम तिथि 4 अगस्त 2024 है.

आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विस में सिविलियन डॉक्टरों की भर्ती सिर्फ इंटरव्यू के आधार पर होगी. जिसका आयोजन 28 अगस्त 2024 को आर्मी हॉस्पिटल (R&R), दिल्ली कैंट में किया जाएगा. इसके लिए आवेदन AFMS की वेबसाइट पर जाकर करना है.

उम्र सीमा

यदि सिर्फ एमबीबीएस की डिग्री है तो आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विस में मेडिकल ऑफिसर बनने के लिए उम्र 31 दिसंबर 2024 को 30 साल या इससे कम होनी चाहिए. उम्मीदवारों का जन्म 2 जनवरी 1995 के बाद हुआ होना चाहिए. किसी ने पोस्ट ग्रेजुएशन भी किया है तो उसके लिए अधिकतम उम्र सीमा 35 साल है. मतलब जन्म दो जनवरी 1990 के बाद हुआ होना चाहिए.

एजुकेशन क्वॉलिफिकेशन

उम्मीदवारों के पास एमबीबीएस या एमडी या इसके समकक्ष डिग्री होनी चाहिए. साथ ही किसी स्टेट मेडिकल काउंसिल/NMC/MCI में रजिस्ट्रेशन भी जरूरी है.

चयन प्रक्रिया

मेडिकल ऑफिसर के पद पर चयन इंटरव्यू के लिए जरिए होगा. इसके लिए उम्मीदवारों को नीट पीजी प्रवेश परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. इंटरव्यू के लिए वैकेंसी के मुकाबले आठ गुना अधिक उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा. जो उम्मीदवार पहली बार इस इंटरव्यू में शामिल होंगे उन्हें रेलवे में एसी III/बस का किराया भी दिया जाएगा.