देश

कल खुलेगा यह IPO, ग्रे मार्केट में मचा रहा है धमाल, क्‍या आप लगाएंगे पैसा?

सैनस्टार लिमिटेड का आईपीओ कल यानी 19 जुलाई को का खुलेगा. इस इश्‍यू के शेयरों के लिए निवेशक 23 जुलाई तक बोली लगा सकेंगे. कंपनी इश्यू के जरिए 510.15 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में है. ग्रे मार्केट में सैनस्‍टार लिमिटेड आईपीओ के अनलिस्‍टेड शेयरों को अच्‍छा रिस्‍पॉस मिल रहा है और ये 43 फीसदी प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हैं. सैनस्‍टार लिमिटेड आईपीओ का प्राइस बैंड प्रति शेयर 90-95 रुपये है.

सैनस्‍टार भारत में प्लांट-बेस्ड स्पेशियलिटी प्रोडक्ट्स और इनग्रेडिएंट्स सॉल्यूशन के प्रमुख निर्माताओं में से एक है. महाराष्ट्र के धुले और गुजरात के कच्छ में कंपनी की फैक्‍टरियां हैं. इसके प्रोडक्ट्स में लिक्विड ग्लूकोज, ड्रा इड ग्लूकोज सॉलिड्स, माल्टोडेक्सट्रिन पाउडर, डेक्सट्रोज मोनोहाइड्रेट, देशी मक्का स्टार्च, ग्लूटेन, फाइबर और समृद्ध प्रोटीन जैसे को-प्रोडक्ट शामिल हैं.

35 फीसदी हिस्‍सा रिटेल निवेशकों के लिए आरक्षित
IPO के तहत 397.10 करोड़ रुपये के 4.18 करोड़ फ्रेश इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे. इसके अलावा, 113.05 करोड़ रुपये के 1.19 करोड़ शेयरों की बिक्री ऑफर फार से (OFS) के जरिए की जाएगी. अहमदाबाद स्थित इस कंपनी ने अपने इश्यू का आधा हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए, 35 फीसदी रिटेल निवेशकों के लिए और शेष 15 फीसदी शेयर नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के लिए आरक्षित किया है.

ग्रे मार्केट दे रहा मुनाफे का संकेत
ग्रे मार्केट में इस आईपीओ की जबरदस्त डिमांड है. अनलिस्टेड मार्केट में 17 जुलाई को यह इश्यू 41.50 रुपये प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा था. इस तरह अपर प्राइस बैंड के हिसाब से कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग 136.5 रुपये के भाव पर होने की संभावना है. अगर ऐसा होता है तो निवेशकों को 43.68 फीसदी का तगड़ा मुनाफा होगा. लेकिन, आईपीओ निवेशकों को एक बात हमेशा ध्‍यान में रखनी चाहिए कि यह जरूरी नहीं है कि अगर किसी आईपीओ के शेयर ग्रे मार्केट में प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हों तो उनकी लिस्टिंग भी प्रीमियम पर ही हो. इसका उल्‍ट भी हो सकता है.