देश

नीट यूजी का रिजल्ट दोबारा हुआ जारी, इस Direct Link के जरिए करें चेक

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने आज यानी 20 जुलाई को सभी छात्रों के लिए सिटी और सेंटर के हिसाब से नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET UG) 2024 का रिजल्ट जारी कर दिया है. उम्मीदवार जो भी इस परीक्षा के लिए शामिल हुए हैं, वे नीट यूजी की आधिकारिक वेबसाइट exam.nta.ac.in/NEET/ पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. एनटीए ने यह फैसला सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के निर्देश के बाद लिया है.

नीट यूजी का रिजल्ट उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://exams.nta.ac.in/NEET/ के जरिए भी चेक कर सकते हैं. साथ ही नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके भी रिजल्ट देख सकते हैं. NEET स्कोरकार्ड में उम्मीदवार के नाम, रोल नंबर, आवेदन संख्या, कैटेगरी, समग्र स्कोर, प्रतिशत स्कोर, कैटेगरी रैंक और योग्यता स्थिति जैसे महत्वपूर्ण विवरण शामिल होंगे. स्कोरकार्ड में उम्मीदवार की अखिल भारतीय रैंक भी दिखेगी.

इस साल करीब 23 लाख उम्मीदवारों ने नीट यूजी की परीक्षा दी थी. रिजल्ट जारी करने का फैसला गुरुवार (18 जुलाई) को पीठ ने लिया था. अगली सुनवाई सोमवार को सुबह 10:30 बजे होगी और उम्मीद है कि लंच से पहले यह पूरी हो जाएगी. न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने केंद्र के इस रुख पर भी सवाल उठाया कि हजारीबाग में प्रश्नपत्रों का कथित लीक होना परीक्षा शुरू होने से महज एक घंटे पहले हुआ था और इसे बेबुनियाद बताया है.

NEET UG Result 2024 ऐसे करे चेक
नीट यूजी की आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in पर जाएं.
उस लिंक पर क्लिक करें, जहां लिखा हो.
आवश्यक विवरण दर्ज करें.
आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा.
रिजल्ट चेक करें और भविष्य के संदर्भ के लिए स्कोरकार्ड डाउनलोड करें.