देश

आज भी दिखेगा असर, देरी से उड़ सकती हैं कुछ फ्लाइट्स

शुक्रवार को माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में आई गड़बड़ी के कारण पूरी दुनिया में अफरा-तफरी मच गई. इस गड़बड़ी का सबसे ज्‍यादा असर विमान सेवाओं पर पड़ा. अमेरिका सहित कई देशों में तो हवाई यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ था. भारत में भी बहुत सी फ्लाइट्स कैंसिल हो गई थी. माइक्रोसॉफ्ट ने कल रात को बताया कि उसने अब दिक्‍कत को दूर कर दिया है और सबकुछ सामान्‍य हो गया है. लेकिन, देश में आज भी विमान सेवाओं पर इसका असर देखने को मिल सकता है. इंडिगो एयरलाइंस ने बताया है कि आज भी उसकी कुछ उड़ानें देरी से उड़ान भर सकती हैं. वहीं, स्‍पाइसजेट ने कहा है कि उसकी विमान सेवाओं का परिचालन सामान्‍य दिनों की तरह होगा.

इंडिगो एयरलाइंस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “वैश्विक आउटेज, जिसके कारण परिचालन संबंधी कठिनाइयां आई थीं, लगभग हल हो गई हैं और हमारी टीमों ने सामान्य परिचालन बहाल करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है. हालांकि, ग्राहकों को सप्ताहांत में अभी भी देरी और शेड्यूल में व्यवधान का सामना करना पड़ सकता है.”

कल 200 फ्लाइट हुई थी कैंसिल
बजट एयरलाइन इंडिगो ने शुक्रवार को माइक्रोसॉफ्ट आउटेज के बाद पैदा हुए व्यवधान के बाद 200 से अधिक उड़ानें रद्द कर दीं थी. माइक्रोसॉफ्ट में हुई दिक्‍कत के कारण एयरपोर्ट्स पर पैसेंजर्स को काफी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ा. कंप्‍यूटर ठप पड़ने से एयरलाइंस को हाथ से बोर्डिंग पास बनाने पड़े.

स्‍पाइसजेट से सफर करने वालों को राहत
माइक्रोसॉफ्ट आउटेज का स्‍पाइसजेट पर कम असर हुआ और कपंनी को कोई भी फ्लाइट कैंसिल नहीं करनी पड़ी. आज भी स्‍पाइसजेट की उड़ानें अपने निर्धारित समय पर ही उड़ान भरेंगी. एक एक्‍स पोस्‍ट में स्‍पाइसजेट ने लिखा, “”वैश्विक तकनीकी खराबी ठीक हो गई है, और स्पाइसजेट की सभी प्लेटफ़ॉर्म पर बुकिंग शुरू हो गई है.”

कल रात एक और पोस्ट में कहा गया, “स्पाइसजेट ने तकनीकी गड़बड़ी को बिना किसी परेशानी के पार कर लिया! वैश्विक तकनीकी चुनौतियों के बावजूद, आज सभी निर्धारित उड़ानों का संचालन करके हम रोमांचित हैं! खराबी के कारण कोई भी कैंसिलेशन नहीं हुआ। धैर्य रखने के लिए हमारी टीम और यात्रियों का बहुत-बहुत धन्यवाद.”