देश

इन शेयरों में लगा है पैसा तो गिरावट के लिए तैयार, 20 फीसदी तक नीचे जा सकते हैं ये डिफेंस स्टॉक

कुछ डिफेंस कंपनियों के शेयर में आपको गिरावट देखने को मिल सकती है. ऐसा दावा घरेलू ब्रोकेरज फर्म निर्मल बंग ने अपनी हालिया रिपोर्ट में किया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि इन स्टॉक्स में 20 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिल सकती है. इन स्टॉक्स में मझगांव डॉक और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स जैसे स्टॉक शामिल हैं.

निर्मल बंग की रिपोर्ट के अनुसार, वह जिन डिफेंस स्टॉक्स को कवर करते हैं उनका रिटर्न धांसू रहे हैं. उन्होंने कहा है कि पिछले तीन महीने में इन स्टॉक्स ने 58 फीसदी, 6 महीने में 75 फीसदी, पिछले 3 साल में 776 फीसदी का रिटर्न दिया है. हालांकि, साथ ही में उन्होंने यह भी कहा है कि अभी तक डिफेंस स्टॉक में जो उछाल दिख रहा है वह मजबूर ऑर्डर के दम पर है जो इनके ऊंचे वैल्युएशन में दिख रहा है.

दिख रही है गिरावट
अब इन स्टॉक्स में गिरावट दिख रही है. हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स के शेयर पिछले तीन 3 में अपने उच्च स्तर से काफी नीचे आ गए हैं. ब्रोकरेज ने कहा है कि वह इस सेक्टर के आउटलुक को लेकर पॉजिटिव ने लेकिन ऊंचे वैल्युएशन में कच्चे माल की लागत में बढ़ोतरी, कॉम्पिटीशन का दबाव व ऑर्डर को पूरा करने में आने वाली समस्याओं को ध्यान में नहीं रखा गया है. बकौल ब्रोकरेज, वित्त वर्ष 26 में इन शेयरों का रिटर्न ऑन इक्विटी 10 से 30 फीसदी तक नीचे बने रहने का अनुमान है.

पुराना- नया टारगेट
ब्रोकरेज ने मझगांव डॉक, हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, पारस डिफेंस और भारत डायनेमिक्स को लेकर नया टारगेट जारी किया है. मझगांव डॉक का पुराना टारगेट 3724 रुपये था जो बढ़कर 4143 हो गया है. हालांकि, इसे बेचने की सलाह दी गई है. हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स का टारगेट 5469 से घटाकर 4380 रुपये कर दिया गया है. इसे भी बेचने की सलाह है. भारत डायनेमिक्स का शेयर 1563 रुपये से घटाकर 1508 रुपये कर दिया गया है. इसे खरीदने की सलाह है. पारस डिफेंस का टारगेट 916 रुपये से बढ़ाकर 1181 रुपये कर दिया गया है. इसे बेचने की सलाह है. भारत इलेक्ट्रॉनिक्स को बेचने की सलाह के साथ टारगेट 328 से घटाकर 256 रुपये कर दिया गया है.