देश

पेरिस ओलिंपिक 2024: भारत के मुकाबले आज से, 6 तीरंदाज साधेंगे निशाना; पहला मेडल जीतना टारगेट

पेरिस ओलिंपिक 2024 में भारत का अभियान गुरुवार, 25 जुलाई से शुरू हो रहा है. पेरिस गेम्स में भारत का पहला इवेंट आर्चरी यानि तीरंदाजी में होगा. गुरुवार को तीरंदाजी के टीम इवेंट होंगे. इनमें भारत के छह खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. भारत को आर्चरी में पुरुष टीम से काफी उम्मीदें हैं जिसने इस साल शंघाई में वर्ल्ड कप के फाइनल में कोरिया को हराया था. भारतीय पुरुष टीम में तरुणदीप राय, प्रवीण जाधव और धीरज बोम्मादेवरा हैं. महिला टीम में में सभी की निगाहें दीपिका पर टिकी रहेंगी. उनका साथ देने के लिए अंकिता भगत और भजन कौर हैं.

तीरंदाजी को ओलिंपिक में पहली बार सियोल गेम्स 1988 में शामिल किया गया था. तब से भारतीय तीरंदाज लगभग हर ओलिंपिक में हिस्सा ले रहे हैं लेकिन पदक उनसे दूर बना हुआ है. पेरिस ओलिंपिक में भारतीय तीरंदाज गुरुवार को लेस इनवैलिड्स गार्डन में क्वालीफिकेशन राउंड के साथ अपने अभियान की शुरुआत करेंगे.

भारत का पहला मुकाबला 1:00 बजे से
तीरंदाजी रैंकिंग राउंड (मेंस &विमेंस ) के मुकाबले पेरिस में सुबह 8 बजे (स्थानीय समय) ही शुरू हो जाएंगे. भारत में इन मुकाबलों को दोपहर 1:00 बजे से लाइव देखा जा सकेगा. दोपहर 1:00 बजे से महिला टीम मैदान पर उतरेगी. पुरुष टीम के मुकाबले शाम 5:45 बजे (भारतीय समय) शुरू होंगे.

क्वालिफिकेशन राउंड से तय होगी रैंकिंग
तरुणदीप राय और दीपिका कुमारी चौथी बार ओलंपिक में उतर रहे हैं. इन दोनों अनुभवी तीरंदाजों की अगुवाई में भारतीय टीमें क्वालिफिकेशन राउंड में टॉप-10 में जगह बनाने की कोशिश करेंगी. हर तीरंदाज को 72 निशाने लगाने का मौके मिलेंगे. क्वालिफिकेशन राउंड में 53 देश हिस्सा ले रहे हैं. क्वालिफिकेशन राउंड की रैंकिंग के आधार पर रविवार से नॉकआउट राउंड के लिए वरीयता दी जाएगी.

पेरिस ओलिंपिक में पुरुष टीम का फाइनल सोमवार को होगा. मंगलवार को इंडिविजुअल एलिमिनेशन शुरू होगा. मिक्स्ड टीम का फाइनल अगले शुक्रवार को होगा. सबसे आखिर में महिला टीम और इंडिविजुअल फाइनल होंगे.