देश

नीट यूजी का रिवाइज रिजल्ट जारी, 4 लाख से अधिक स्टूडेंट्स का परिणाम बदला

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने नीट यूजी 2024 का रिवाइज स्कोर कार्ड जारी कर दिया है. एजेंसी ने नीट यूजी का रिवाइज्ड रिजल्ट सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद दिया है. शीर्ष अदालत ने प्रवेश परीक्षा में पूछे गए फिजिक्स के प्रश्न के चौथे विकल्प को सही मानते हुए नई मेरिट लिस्ट जारी करने का आदेश दिया था. नीट यूजी रिजल्ट पहले 4 जून को जारी किया गया था. जिसमें 67 परीक्षार्थियों ने 720 में से 720 अंक हासिल करके टॉप किया था. लेकिन इसके बाद नीट यूजी विवाद सुप्रीम कोर्ट सुप्रीम कोर्ट चला गया. जिसमें ग्रेस मार्क्स विवाद भी था.

नीट यूजी का रिवाइज्ड रिजल्ट चेक करने के लिए एनटीए की वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET पर विजिट करें. इसके अलावा डायरेक्ट लिंक https://exams.nta.ac.in/NEET/NEET2024SCRevised.html पर जाकर भी चेक किया जा सकजा है.

कैसे चेक करें रिजल्ट

-सबसे पहले एनटीए नीट यूजी की वेबसाइट https://exams.nta.ac.in/ पर जाएं.
-यहां “NEET-UG revised scorecard” लिंक मिलेगा.
-इस पर क्लिक करने पर एक नया पेज ओपन होगा, जहां अपने लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करके सबमिट करें.
-नीट यूजी का रिवाइज स्कोर कार्ड स्क्रीन पर दिख जाएगा.
-अब नीट यूजी के रिवाइज स्कोर कार्ड को डाउनलोड करके प्रिंट कर लें.

नीट यूजी काउंसलिंग 2024

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी नीट यूजी काउंसलिंग की प्रक्रिया जल्द शुरू करेगी. जानकारी के अनुसार काउंसलिंग कुल तीन राउंड में होगी. इसके बाद एक स्ट्रे राउंड होगा. नीट यूजी काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन मेडिकल काउंसलिंग कमेटी की वेबसाइट https://mcc.nic.in/ पर होगा. काउंसलिंग का शेड्यूल भी इसी वेबसाइट पर जारी किया जाएगा.