देश

सोने पर फैसला वापस ले लेगी सरकार? इस डर से बढ़ी गहनों की बिक्री, बाजारों में 6-6 महीने की एडवांस बुकिंग

आम बजट 2024 में सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटाने से गोल्ड-सिल्वर के प्राइस तेजी से गिरे हैं. इस वजह से सस्ते भाव पर सोना खरीदने के लिए ज्वैलरी शॉप पर लोगों की भीड़ जुटने लगी है. लोग अभी से शादी-ब्याह के लिए गोल्ड की शॉपिंग करने लगे हैं. उधर सोना-चांदी के व्यापारियों ने कहा कि कुछ लोग इस बात से भी चिंतित हैं कि सोने की मांग में बढ़ोतरी के चलते कीमतों को लेकर कस्टम ड्यूटी का फैसला वापस ले ली जा सकती हैं. भारत, दुनिया में सोने का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है. बजट पेश होने के बाद सोने की कम कीमतों का फायदा उठाने के लिए मंगलवार शाम से ही लोगों ने ज्वैलरी शॉप पर आना शुरू कर दिया.

दरअसल बजट में हुई घोषणा के बाद सोने की कीमतें रिकॉर्ड 74000 रुपये प्रति ग्राम के स्तर से गिरकर 70,000 के नीचे चल गई हैं. राजधानी दिल्ली में 24 कैरेट सोने का हाजिर भाव 69,950 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया है. वहीं, 22 कैरेट गोल्ड की कीमत 64,150 रुपये है.

सोने-चांदी की जबरदस्त मांग को देखते हुए ज्वैलर्स ने कारीगारों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं. क्योंकि, कस्टम ड्यूटी घटने से डेली डिमांड 20% तक बढ़ गई है. सोना-चांदी के व्यापारियों को उम्मीद है कि इस त्योहारी सीजन में ज्वैलरी की बिक्री अच्छी रहेगी.

मुंबई में गोल्ड और डायमंड की मंडी कहे जाने वाले जावेरी बाजार में स्थित एक रिटेल सेलर ने कहा, “हमने मांग में अचानक आई तेजी को पूरा करने के लिए अगले 7 दिनों के लिए अपने कारीगरों (सोने के कारीगरों) की छुट्टियां रद्द कर दी हैं.”

गोल्ड पर एडवांस बुकिंग स्कीम

बजट के बाद मंगलवार को सोने की कीमतें 72,609 रुपये प्रति 10 ग्राम से घटकर बुधवार को 69,194 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गईं. 3,415 रुपये की यह गिरावट सरकार द्वारा बजट में सोने पर आयात शुल्क 15% से घटाकर 6% करने के बाद आई.

सोने-चांदी की खरीदी को लेकर आलम यह है कि ग्राहक नवंबर और दिसंबर में होने वाली शादियों के लिए अभी से गहनों का ऑर्डर दे रहे हैं. कुछ लोग धनतेरस और दिवाली त्योहारों के लिए ऑर्डर दे रहे हैं. वहीं, ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए ज्वैलर्स गोल्ड पर एडवांस बुकिंग स्कीम लेकर आ रहे हैं.