देश

हमसे कितनी दूर… और कितनी ऊंचाई पर लटकी पड़ी हैं सुनीता विलियम्स, साथ में है कौन एक और एस्ट्रोनॉट

सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष में इंसानों यानी धरती से कितनी दूरी पर हैं? उनके साथ और कौन कौन लोग हैं? वह अंतरिक्ष में फिलहाल किस मिशन पर हैं और उन्हें लेकर क्या ताजातरीन अपडेट हैं? भारत की बेटी और नासा की बेहद काबिल एस्ट्रोनॉट में से एक सुनीता विलियम्स इस समय नासा के मिशन पर हैं. बोइंग स्टारलाइनर को जिन तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, उसके चलते वह फिलहाल अपने एक और साथी के साथ अंतरिक्ष में फंस गए हैं.

सुनीता विलियम्स क्या स्पेस में अकेली हैं? या उनके साथ कोई है…

5 जून को लॉन्च किए गए उनके स्पेसक्राफ्ट में उनके साथ हैं बुच विलमोर. बुच विलमोर रिटायर्ड अमेरिकी नेवी कैप्टन हैं जिन्होंने 1990 के दशक में पहले अमेरिकी खाड़ी युद्ध के दौरान 21 लड़ाकू मिशनों सहित एयरक्राफ्ट करियर के डेक से लड़ाकू जेट उड़ाते हुए चार ऑपरेशनल डिपॉल्यमेंट पूरी की हैं. उन्होंने नौसेना के टेस्ट पायलट और फ्लाइट इंस्ट्रक्टर के रूप में भी काम किया है. विल्मोर 2000 में नासा के अंतरिक्ष यात्री दल में शामिल हुए थे.

उन्होंने पहली बार 2009 में नासा के अंतरिक्ष यान के पायलट के रूप में अंतरिक्ष स्टेशन के लिए उड़ान भरी थी. साल 2014 में दो अंतरिक्ष यात्रियों के साथ रूसी सोयुज अंतरिक्ष यान पर सवार होकर परिक्रमा प्रयोगशाला में वापस लौटे. जून की रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, अब तक बुच विलमोर ने अंतरिक्ष में 178 दिन बिताए हैं और चार स्पेसवॉक किए हैं. उनके पास इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और एविएशन सिस्टम की डिग्री भी हैं.

धरती से कितनी दूरी पर हैं सुनीता विलियम्स…

सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष यान में पृथ्वी से 360 किलोमीटर दूर गई हैं. वह 45 दिनों के अंतरिक्ष अभियान पर थीं लेकिन अभी तक लौटी नहीं हैं. पिछला अपडेट यह था कि वह अंतरिक्ष में बिना पानी के पौधे उगाने की तकनीक पर काम कर रही हैं. ताजातरीन अपडेट में अधिकारियों ने कहा है कि वापस आने में एक महीने से अधिक की देरी हो चुकी है और नासा के दो अंतरिक्ष यात्री तब तक अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर ही रहेंगे, जब तक इंजीनियर उनके बोइंग कैप्सूल में आई समस्याओं पर काम पूरा नहीं कर लेते. अंतरिक्ष में देरी के कारण वे अभी फंसे हुए हैं.