देश

पेरिस ओलंपिक 2024 LIVE Streaming: पहली बार नदी में होगी ओपनिंग सेरेमनी, नाव पर परेड

ओलंपिक का लंबा चलने वाला इंतजार खत्म हुआ. मुकाबले शुरू हो चुके हैं और अब बारी है इसके उद्घाटन की. फ्रांस ने 33वें ओलिंपिक गेम्स को यादगार बनाने की पूरी तैयारी कर ली है. 129 साल के ओलिंपिक इतिहास में पहली बार ओपनिंग सेरेमनी स्टेडियम में नहीं, इसके बाहर होगी. पेरिस गेम्स की सेरेमनी शुक्रवार रात सीन नदी से शुरू होगी. नावों पर सवार 10,500 एथलीट्स परेड करेंगे. परेड छह किलोमीटर लंबी होगी. सेरेमनी करीब 2 घंटे तक चलेगी. पेरिस ओलिंपिक गेम्स 2024 का स्लोगन ‘गेम्स वाइड ओपन’ रखा गया है.

पेरिस गेम्स की सेरेमनी क्यों है खास?
इतिहास में पहली बार नदी और सड़कों पर ओलंपियंस की परेड होगी. दुनियाभर से आए 10 हजार से अधिक ओलंपियन करीब 94 नावों में बैठकर सेरेमनी का हिस्सा बनेंगे. इन नावों में कैमरे लगे हैं. इनके जरिये परेड ऑफ नेशंस के खिलाड़ियों को टीवी पर और ऑनलाइन देखा जा सकेगा. सारे एथलीट्स सीन नदी पर नावों के सहारे शहर में घूमते हुए ट्रोकेडारो गार्डन पहुंचेंगे. ट्रोकेडारो गार्डन में ही ओपनिंग सेरेमनी का फाइनल शो होगा. इससे पहले सड़कों पर ही कल्चरल प्रोग्राम भी होंगे. इस भव्य उद्घाटन को देखने के लिए 3 लाख दर्शकों के पहुंचने की संभावना है.

परेड में भारत का नंबर कब आएगा?
पेरिस गेम्स की परेड ऑफ नेशंस में सबसे पहले यूनान होगा. 1896 में मॉडर्न ओलंपक की शुरुआत यूनान से ही हुई थी. इसलिए उसे हर ओलंपिक परेड में सबसे आगे रखा जाता है. ओलंपिक परेड में 5 पोजीशन हर बार तय होती है. पहली, दूसरी और आखिर की तीन पोजीशन. पहले नंबर पर रहने वाले ग्रीस के बाद दूसरे नंबर पर ओलिंपिक की रेफ्यूजी टीम होती है. आखिरी स्थान मेजबान देश होता है. इस कारण फ्रांस के खिलाड़ी 206 नंबर पर रहेंगे. फ्रांस से पहले अगले ओलिंपिक का मेजबान (अमेरिका) रहेगा. अमेरिका से पहले उसके अगले ओलिंपिक का मेजबान (ऑस्ट्रेलिया) का नंबर आएगा. बाकी देश अल्फाबेट के हिसाब से परेड में शामिल होंगे. भारत का ओलंपिक दल 84वें नंबर पर रहेगा.

इंडिया का फ्लैग बियरर कौन?
भारतीय ओलंपिक दल के फ्लैग बियरर स्टार शटलर पीवी सिंधु और टेबल टेनिस खिलाड़ी शरथ कमल होंगे. ये दोनों खिलाड़ी उद्घाटन समारोह में भारत का झंडा लेकर चलेंगे. इनके पीछे देश के बाकी 115 खिलाड़ी होंगे. पीवी सिंधु भारतीय दल की अकेली खिलाड़ी हैं, जिन्होंने दो ओलंपिक मेडल जीते हैं. शरथ कमल का यह आखिरी ओलिंपिक हो सकता है.

सेरेमनी कितने बजे से, कहां और कैसे देखें?
33वें ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी 26 जुलाई को शाम 7.30 बजे (स्थानीय समय) शुरू होगी. उस वक्त भारत में रात के 11 बज रहे होंगे. भारतीय दर्शक स्पोर्ट्स-18 टीवी चैनल पर ओलिंपिक की ओपनिंग सेरेमनी लाइव देख सकेंगे. इसके अलावा जियो सिनेमा पर लाइव स्ट्रीमिंग देखी जा सकेगी. न्यूज18हिंदी पर भी आप ओपनिंग सेरेमनी के लाइव अपडेट्स फॉलो कर सकते हैं.