देश

मन की बात 112वां एपिसोड: पीएम मोदी ने की हैंडलूम उद्योग की तारीफ, कहा- ₹1.5 लाख करोड़ है सालाना टर्नओवर….पूरी दुनिया में Paris Olympics छाया हुआ है…

पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के 112वें एपिसोड में देश के हैंडलूम कारोबार की जमकर तारीफ की. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश का हैंडलूम कारोबार तेजी से फल-फूल रहा है. पीएम ने कहा कि देश में खादी ग्रामोद्योग कारोबार 1.5 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है और हैंडलूम उत्पादों की बिक्री 400% तक बढ़ गई है. इसी बीच पीएम मोदी ने हैंडलूम कारोबार को आगे बढ़ाने वाली महिलाओं के जीवन पर भी प्रकाश डाला. उन्होंने हरियाणा के रोहतक में हैंलूम उद्योग से जुड़ी महिलाओं की तरक्की के बारे में बताया.

ढ़ाई-सौ से ज्यादा महिलाओं की बदली जिंदगी
पीएम मोदी ने मन की बात के 112वें एपिसोड में कहा कि हरियाणा के रोहतक जिले की ढ़ाई-सौ से ज्यादा महिलाओं के जीवन में समृद्धि के रंग भर दिए हैं. हथकरघा उद्योग (हैंडलूम) से जुड़ी ये महिलाएं पहले छोटी-छोटी दुकानें और छोटे-मोटे काम कर गुजारा करती थीं. लेकिन ‘उन्नती सेल्फ हेल्प ग्रुप’ से जुड़कर इन महिलाओं ने ब्लाॅक प्रिंटिंग और रंगाई में ट्रेनिंग हासिल की. कपड़ों पर रंगों का जादू बिखेरने वाली ये महिलाएं आज लाखों रुपये कमा रही हैं. इनके बनाए बेड कवर, साड़ियां और दुपट्टों की बाजार में भारी मांग है.

एआई से मजबूत बन रहा उद्योग
पीएम मोदी ने अपने भाषण में हैंडलूम और खादी उद्योग में एआई कंपनियों की भागीदारी पर भी प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि एआई स्टार्टअप कंपनियों की मदद से उद्योग मजबूत बन रहा है. निजी कंपनियां एआई की मदद से हैंडलूप उत्पादन को बढ़ाने में मदद कर रही हैं. इनमें कोशा एआई, हैंडलूम इंडिया, डी-जंक, नोवा टैक्स और ब्रह्मपुत्रा फैबल्स जैसी कंपनियां हैंडलूम उत्पादों को लोकप्रीय बनाने में जुटी हैं.

7 अगस्त को नेशनल हैंलूम डे होगा खास
‘मन की बात’ में पीएम मोदी ने कहा, “कुछ ही दिन बाद 7 अगस्त को हम ‘National Handloom Day’ मनाएंगे. आजकल, जिस तरह हैंडलूम उत्पादों ने लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाई है, वो वाकई बहुत सफल है, जबरदस्त है.” पीम मोदी ने लोकल प्रोडक्ट्स बनाने वाले लोगों को सोशल मीडिया पर ‘हैशटैग माई प्रॉडक्ट माई प्राइड’ के नाम से कैंपेन चलाने के लिए कहा. पीएम ने कहा कि ये छोटा सा प्रयास, अनेकों लोगों की जिंदगी बदल देगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ का आज यानी 28 जुलाई को एपिसोड का प्रसारण हो रहा है. पीएम मोदी ने इससे पहले मन की बात’ कार्यक्रम को लेकर कहा था कि, उन्हें जुलाई के एपिसोड के लिए कई इनपुट मिले हैं. साथ ही उन्होंने इस कार्यक्रम के जरिए सामूहिक मुद्दों को उजागर करने और समाज में बदलाव लाने के लिए युवाओं के एक साथ आने पर खुशी जाहिर की थी. मन की बात का यह 112वां एपिसोड है.

पीएम मोदी X पर पोस्ट करते हुए अपने मन की बात कार्यक्रम के लिए लिखा था कि ‘मुझे इस महीने के #MannKiBaat के लिए कई इनपुट मिल रहे हैं, जो रविवार, 28 तारीख को होगा. यह देखकर खुशी हुई कि कई युवा विशेष रूप से हमारे समाज को बदलने के उद्देश्य से सामूहिक प्रयासों पर प्रकाश डालते हैं. आप MyGov, NaMo ऐप पर इनपुट साझा करना जारी रख सकते हैं या 1800-11-7800 पर अपना संदेश रिकॉर्ड कर सकते हैं.’

इसके अलावा दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में राउ IAS कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से 3 छात्रों की मौत हो गई है. दिल्ली पुलिस ने जानकारी दी है कि मध्य दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में भारी बारिश के बाद एक कोचिंग सेंटर की इमारत के बेसमेंट में पानी भर जाने से मरने वाले तीन छात्र उत्तर प्रदेश, तेलंगाना और केरल के थे.