देश

डेंगू में पी लें इस हरे पत्ते का जूस, तेजी से बढ़ेंगी प्लेटलेट्स..! कमजोरी भी होगी दूर, जानें 6 और बड़े फायदे

आयुर्वेद में पपीता को सेहत का खजाना माना गया है. इस पेड़ का हर भाग जैसे- फल, फूल, बीज और पत्ता सभी दवा के रूप में इस्तेमाल किए जाते हैं. दरअसल, पपीता एक ऐसा फल है जो कच्चा और पका दोनों तरह से खाया जा सकता है. ये तो हम सभी जानते हैं कि पपीते के सेवन से पाचन तंत्र दुरुस्त और पेट की समस्याओं से निजात मिल सकती है. लेकिन, क्या आप पपीते के पत्ते के जूस के फायदे जानते हैं? जी हां, पपीते के पत्तों का जूस पीने से शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, पपीते के पत्तों में विटामिन ए, बी, सी, डी और ई के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स, फलेवोनोइड्स, कैरोटीन जैसे कई जरूरी तत्व पाए जाते हैं. औषधीय गुणों से भरपूर पपीते के पत्तों का सबसे ज्यादा यूज डेंगू (Dengue) होने पर किया जाता है. दरअसल, पपीते के पतों के जूस का सेवन करने से शरीर में ब्लड प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद मिलती है. आइए जानते हैं पपीते के पत्ते का जूस पीने के कई और लाभ के बारे में-

पपीते के पत्ते का जूस पीने के 6 बड़े फायदे

डेंगू में कारगर: रिपार्ट के मुताबिक, डेंगू होने पर पपीते के पत्तों का जूस अधिक फायदेमंद माना जाता है. इस जूस को पीने से डेंगू से लड़ने में मदद मिलती है. इसके अलावा यह जूस बुखार की वजह से गिरती प्लेटलेट्स और शरीर में हो रही कमजोरी को दूर करने में भी असरदार है.

पाचन सुधारे: पपीता पेट के लिए काफी फायदेमंद है. इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है. लेकिन, सिर्फ पपीता ही नहीं बल्कि इसके पत्ते भी पाचन को दुरुस्त करने में कारगर हैं. दरअसल, इन पत्तों में पाया जाने वाला एंजाइम खाने को जल्दी पचाने का काम करते हैं.

इम्युनिटी बढ़ाए: इम्युनिटी कमजोर होने पर पपीते के पत्तों का जूस जरूर पीना चाहिए. दरअसल, पपीते के पत्तों के जूस में शरीर को वायरल इंफ्केशन से बचाने की क्षमता होती है. इसके साथ ही, यह जूस खून में व्हाइट ब्‍लड सेल्‍स और प्‍लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

ब्लड शुगर कंट्रोल करें: पपीते के पत्ते का जूस ब्लड शुगर लेवल कम करने में मददगार हैं. ये पैनक्रियाज में इंसुलिन बनाने वाले सेल्स की रक्षा करते हैं, जिससे शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है. यही वजह है कि यह डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

हेयर ग्रोथ में असरदार: पपीते के पत्तों का अर्क हेयर ग्रोथ के लिए असरदार होता है. इसके इस्तेमाल से बालों को मजबूत करने, रूसी और गंजेपन जैसी समस्याओं से निजात मिल सकती है. इसके अलावा, पपीते के पत्तों का रस और मास्क से स्कैल्प की परेशानी को भी रोका जा सकता है.

पीरियड्स पेन में राहत: महिलाओं को अक्सर पीरियड्स के समय पेट में ऐंठन और दर्द की समस्या होती है. पीरियड्स के इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप पपीते के पत्तों का जूस बनाकर पी सकते हैं.