देश

Paris Olympics 2024: भारत के लिए ऐतिहासिक साबित हो रहा पेरिस ओलंपिक, किन खिलाड़ियों ने बनाया रिकॉर्ड

भारत ने पेरिस ओलंपिक में अब तक भले ही सिर्फ 1 पदक जीता हो लेकिन कीर्तिमान कई स्थापित किए हैं. भारतीय खिलाड़ियों के लिए इस बार का ओलंपिक गेम्स इतिहास के पन्नों में दर्ज हो चुका है. पिछले तीन दिन के खेल में तीन अलग-अलग इवेंट में भारतीय खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से इतिहास रच दिया. निशानेबाजी में मनु भाकर, बैडमिंटन में सात्विक और चिराग और फिर टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने वो कारनाम कर दिखाया, जो इससे पहले ओलंपिक में नहीं हुआ था.

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत को चौथे दिन निशानेबाजी में मेडल का इंतजार है. भारत का खाता निशानेबाजी में ही खुला जब मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में कांस्य पदक हासिल किया. अब मिक्स्ड इवेंट में वह एक और कांस्य पदक पर निशाना लगाने साथी सरबजोत सिंह के साथ उतरेंगी. पेरिस ओलंपिक के तीसरे दिन बैडमिंटन डबल्स में भारतीय जोड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी (Satwiksairaj Rankireddy) और चिराग शेट्टी (Chirag Shetty) का मैच कैंसिल हो गया. इसके बाद इस जोड़ी ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. मनिका बत्रा ने देर रात टेबल टेनिस प्री क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की. भारतीय फैंस की इनकी जीत से मेडल की उम्मीद बढ़ी है.
पेरिस ओलंपिक में रचा गया इतिहास
भरातीय शूटर मनु भाकर ने महिला सिंगल्स 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में मेडल हासिल किया. वह इस इवेंट में भारत के लिए ओलंपिक मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं. बैडमिंटन में पुरुष डबल्स में सात्विक और चिराग ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. इससे पहले किसी भी भारतीय जोड़ी ने ऐसा कमाल नहीं किया था. टेबल टेनिस में मनिका बत्रा भारत की तरफ से ओलंपिक प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बन गईं हैं.