देश

SBI Alert! रिवॉर्ड के लालच में खाली हो सकता है खाता! SMS के जरिए हो रहा है फ्रॉड

डिजिटल दुनिया ने जहां लोगों के जीवन को आसान किया है तो वहीं मुश्किलें भी बढ़ाई हैं. दरअसल, सोशल मीडिया पर आए दिन कई तरह की खबरें और वीडियो वायरल होते हैं, जो प्रमाणित नहीं होते हैं और तेजी से लोगों को गुमराह करने लगते हैं. इसी कड़ी में कई लोगों को एक मैसेज मिल रहा है, जिसमें एसबीआई रिवॉर्ड (SBI Rewards) को रिडीम करने के लिए एक एपीके फाइल डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए कहा गया है.

भारत सरकार की प्रेस एजेंसी प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो यानी पीआईबी (PIB) ने इस वायरल मैसेज की सच्चाई बताई है. पीआईबी ने लोगों को सावधान करते हुए ट्वीट किया है, ”क्या आपको भी एक मैसेज प्राप्त हुआ है जिसमें आपसे एसबीआई रिवॉर्ड को रिडीम करने के लिए एपीके फाइल डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए कहा गया है.”

अज्ञात फाइल्स डाउनलोड न करें
पीआईबी ने आगे लिखा कि एसबीआई एसएमएस/वाट्सऐप पर कभी भी लिंक या एपीके फाइल्स नहीं भेजता. कभी भी अज्ञात फाइल्स डाउनलोड न करें या ऐसे लिंक पर क्लिक न करें.

सरकार से जुड़ी भ्रामक खबर की यहां करें शिकायत
आप भी सरकार से जुड़ी कोई भ्रामक खबर जानने के लिए पीआईबी फैक्ट चेक की मदद ले सकते हैं. कोई भी व्यक्ति पीआईबी फैक्ट चेक को भ्रामक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल वॉट्सऐप नंबर 8799711259 पर भेज सकता है या फिर factcheck@pib.gov.in को मेल कर सकता है.