देश

HDFC का लोन हुआ महंगा, मौजूदा ग्राहकों के लिए भी बढे़गी EMI, ब्याज दर में हुआ इजाफा

एचडीएफसी बैंक ने एमसीएलआर यानी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग दर बढ़ाने का ऐलान किया है. बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, नई ब्याज 8 अगस्त से लागू हो जाएगी. बैंक ने एमसीएलआर में 5 बेसिस या 0.05 परसेंट का इजाफा किया है. बैंक द्वारा एमसीएलआर के आधार पर दिए लोन की ब्याज दर अब 9.10 फीसदी से लेकर 9.45 फीसदी तक हो जाएगी.

कोई भी बैंक या वित्तीय संस्थान जब लोन देता है तो उसे जो मिनिमम ब्याज चार्ज करना होता है वह एमसीएलआर कहलाता है. यह किसी भी लोन पर न्यूनतम ब्याज दो दर्शाता है. कर्ज लेने वाले को इतना ब्याज चुकाना ही होता है, बशर्ते कि आरबीआई इसमें अपनी ओर से कोई बदलाव न कर दे. आपको बता दें कि बदली हुई ब्याज दर का असर उन पुराने ग्राहकों पर भी होगा जिन्होंने फ्लोटिंग रेट पर लोन लिया है.

नई ब्याज दरें
एचडीएफसी बैंक द्वारा एमसीएलआर में वृद्धि किए जाने के बाद इस पद्धति पर आधारित नई ब्याज दरें इस प्रकार हैं.

ओवरनाइट – 9.10 फीसदी.
1 महीना- 9.15 फीसदी.
3 महीना- 9.25 फीसदी.
6 महीना- 9.40 फीसदी.
1 साल- 9.45 फीसदी.
2 साल- 9.45 फीसदी.
3 साल- 9.45 फीसदी.
रेपो रेट में बदलाव की उम्मीद नहीं
आमतौर पर बैंकों द्वारा आरबीआई की रेपो रेट के अनुपात में ही ब्याज दरों में बदलाव किया जाता है. रेपो रेट आरबीआई की एमपीसी (मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी) तय करती है जिसकी बैठक आरबीआई गवर्नर की अध्यक्षता में होती है. अभी एमपीसी की बैठक जारी है. 8 अगस्त को एमपीसी की बैठक में हुए फैसलों की घोषणा की जाएगी. ऐसा अनुमान जताया जा रहा है कि रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. फिलहाल रेपो रेट 6.50 फीसदी है.