देश

क्रेडिट कार्ड से कैश निकालना कितना सही? क्‍यों ज्‍यादातर लोग देते हैं इससे बचने की सलाह?

आज लगभग हर व्‍यक्ति क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल करता है. ब्याजरहित क्रेडिट पीरियड, रिवॉर्ड पॉइंटस, कैशबैक और अन्य ऑफर्स के कारण यह खूब लोकप्रिय है. क्रेडिट कार्ड से आप सिर्फ शॉपिंग ही नहीं कर सकते, बल्कि जरूरत पड़ने पर नकदी भी निकलवा सकते हो. अगर आपके बैंक अकाउंट में पैसे नहीं है तो क्रेडिट कार्ड आपकी मदद कर सकता है. आप अपना काम निपटाकर कर्ज ली गई राशि का रीपेमेंट करके कर्जमुक्त हो जाते हैं. लेकिन, बड़ा सवाल यह है कि क्‍या क्रेडिट कार्ड से नकदी निकालना सही है?

इस सवाल का जवाब जानने से पहले हम यह समझ लेते हैं कि क्रेडिट कार्ड से कितना कैश आप निकाल सकते हैं. आप कार्ड से कितना पैसा निकाल सकते हैं, यह आपकी क्रेडिट लिमिट पर निभर्र करता है. हर यूजर्स के लिए क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने की लिमिट अलग-अलग हो सकती है. यह कार्ड की कुल क्रेडिट लिमिट के आधार पर तय की जाती है. ज्यादातर बैंक क्रेडिट कार्ड की कुल लिमिट के 20 से 40 फीसदी तक पैसा निकालने की अनुमति देते हैं.

क्‍या फायदे का सौदा है नकदी निकालना?
बिल्‍कुल नहीं. क्रेडिट कार्ड से नकदी निकालने के फायदे कम नुकसान ज्‍यादा हैं. इसका बस एक ही फायदा है कि इमरजेंसी में आपकी नकदी की जरूरत पूरा हो जाती है. इसके अलावा क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने का कोई लाभ नहीं है. इसका कारण यह है कि क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने पर आपको न तो ब्‍याजरहित ऋण चुकाने को समय दिया जाता है और न ही रिवॉर्ड प्‍वाइंट मिलते हैं. ब्‍याज भी अच्‍छा-खासा वसूला जाता है.

शुल्‍क और ब्‍याज
एचडीएफसी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, हर बार जब क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके कैश निकाला जाता है तो शुल्क लिया जाता है. आमतौर पर, यह लेनदेन राशि का 2.5% से 3% तक होता हैं. कैश निकासी पर ट्रांजेक्‍शन शुल्क भी लगता है. यह शुल्क ट्रांजैक्शन की तारीख से भुगतान किए जाने तक लगाया जाता है.

क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने के दिन से ही ब्‍याज शुरू हो जाता है. यह 2.5% से 3.5% मासिक दर से वसूला जाता है. नियमित ट्रांजैक्शन के विपरीत, कैश निकासी पर, कोई इंटरेस्ट मुक्त अवधि नहीं है. ब्‍याज ट्रांजैक्शन के दिन से तब तक अर्जित होता हैं जब तक कि पूरी रकम का पूरा भुगतान न हो जाए.

देना पड़ सकता है एटीएम शुल्‍क
आजकल बैंक कुछ एटीएम ट्रांजेक्‍शन ही निशुल्‍क उपलब्‍ध कराते हैं. ज्‍यादा ट्रांजेक्‍शन होने पर शुल्क लिया जाता है. इसलिए अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल कैश निकालने के लिए ज्‍यादा बार करेंगे तो हो सकता है कि आपको एटीएम शुल्‍क भी देना पड़े.

देर से भुगतान शुल्क
यदि आप क्रेडिट कार्ड से निकाली गई राशि का पूरा भुगतान नहीं करते हैं, तो बकाया राशि पर देर से भुगतान शुल्क लगाया जाता है। इस शुल्क की दर 15 प्रतिशत से 30 प्रतिशत तक हो सकती है.