देश

हरियाणा, महाराष्ट्र के साथ ही जम्मू-कश्मीर में हो सकता है चुनाव, जानें कब लेगा EC फैसला

धारा 370 हटने के बाद जम्मू कश्मीर में चुनाव होने का इंतजार है. अब इस मामले में बड़ी खबर सामने आ रही है. सूत्रों के अनुसार जम्मू कश्मीर, हरियाणा और महाराष्ट्र में चुनाव एक साथ ही हो सकते हैं. हालांकि झारखंड चुनाव के अलग से होने की संभावना है. इस मामले पर अंतिम फैसला 20 अगस्त तक लिया जाएगा.

प्राप्त जानकारी के अनुसार जम्मू कश्मीर के बाद चुनाव आयोग का हरियाणा और महाराष्ट्र का दौरा तय है. 12 और 13 अगस्त को हरियाणा के दौरे पर चुनाव आयोग जाएगा. हरियाणा के बाद चुनाव आयोग महाराष्ट्र का दौरा करेगा. जम्मू कश्मीर, हरियाणा और महाराष्ट्र के चुनाव, झारखंड का चुनाव अलग होने की संभावना बरकरार है.

EC के पास झारखंड का अलग से चुनाव कराने का विकल्प
हरियाणा और महाराष्ट्र में अक्टूबर में मतदान होगा. जम्मू कश्मीर में सितंबर-अक्टूबर में मतदान संभावित है. जम्मू कश्मीर में चुनाव कराने का अंतिम फैसला सभी साझेदारों से बात करने के बाद होगा. हालांकि चुनाव आयोग ने अब तक जो चुनावी दिशा निर्देश जारी किए हैं वो जम्मू कश्मीर हरियाणा महाराष्ट्र झारखंड के लिए भी हैं, लेकिन चुनाव आयोग के पास झारखंड के चुनाव को अलग करने का भी विकल्प मौजूद है.
कल चुनाव आयोग की टीम रवाना होगी जम्मू
सूत्रों के अनुसार, 9 अगस्त को टीम सुबह करीब 11:30 बजे जम्मू के लिए रवाना होगी. इससे पहले सुबह 9 बजे श्रीनगर में मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक से मुलाकात करेगी. टीम जम्मू में दोपहर करीब 1 बजे प्रवर्तन एजेंसियों के साथ बैठक के बाद 2:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी. शाम करीब 4:30 बजे टीम दिल्ली के लिए रवाना होगी. टीम के इस दौरे को जम्मू-कश्मीर में आगामी चुनावों की समय सीमा और तौर-तरीके निर्धारित करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जा रहा है.