देश

भारत पेरिस ओलंपिक में आज जीत सकता है 7वां मेडल, कुश्ती ने फिर जगाई उम्मीद, जानें 10 अगस्त का शेड्यूल

भारत ने पेरिस ओलंपिक 2024 में छह मेडल जीत लिए हैं. भारत अब ओलंपिक में अपने सबसे बेहतरीन प्रदर्शन से महज एक गोल्ड दूर है. भारत की तीन खिलाड़ी 10 अगस्त को भी ओलंपिक में अपनी चुनौती पेश करेंगी. अगर वे उम्मीद पर खरी उतरीं तो भारत पेरिस ओलंपिक में 7वां मेडल भी जीत सकता है. भारत ने ओलंपिक इतिहास में सिर्फ एक बार 7 मेडल जीते हैं. उसने टोक्यो गेम्स 2020 में एक गोल्ड समेत 7 मेडल जीते थे. आइए जानते हैं कि पेरिस ओलंपिक में 10 अगस्त को भारत का शेड्यूल क्या है.

पेरिस ओलंपिक में 10 अगस्त को 39 मेडल इवेंट खेले जाएंगे, जो एक दिन में सबसे अधिक हैं. भारत इनमें से 2 इवेंट में हिस्सा लेगा. भारत की गोल्फ टीम शनिवार को मेडल इवेंट में उतरेगी. गोल्फ का मुकाबला दोपहर 12.30 बजे (भारतीय समय) शुरू होगा. इसके अलावा महिला पहलवान रीतिका हुड्डा भी इस दिन अपना मैच खेलेंगी. भारत के मैचों की टाइमिंग इस प्रकार है.

गोल्फ: वुमंस इंडिविजुअल स्ट्रोक प्ले राउंड 4 | अदित अशोक और दीक्षा डागर : दोपहर 12.30 बजे

कुश्ती: वुमंस फ्रीस्टाइल 76 किलो (प्री क्वार्टर फाइनल) | रीतिका हुड्डा : दोपहर 2.30 बजे
कुश्ती: वुमंस फ्रीस्टाइल 76 किलो (क्वार्टर फाइनल) | रीतिका हुड्डा : दोपहर 4.30 बजे (यदि पिछला मैच जीतीं)
कुश्ती: वुमंस फ्रीस्टाइल 76 किलो (क्वार्टर फाइनल) | रीतिका हुड्डा : रात 9.45 बजे (यदि पिछला मैच जीतीं)

भारत ने पेरिस ओलंपिक में अब तक एक सिल्वर समेत कुल 6 मेडल जीते हैं. इनमें से 3 मेडल शूटिंग में मिले हैं. एक-एक मेडल कुश्ती, हॉकी और जेवलिन थ्रो में मिल हैं. यह लगातार पांचवां ओलंपिक है, जब भारत ने कुश्ती में मेडल जीता है. टोक्यो ओलंपिक में यह मेडल (ब्रॉन्ज) अमन सहरावत ने दिलाया. जेवलिन थ्रो में नीरज चोपड़ा ने सिल्वर मेडल जीता. यह अब तक पेरिस ओलंपिक में भारत का एकमात्र सिल्वर मेडल है. शूटिंग और हॉकी में भारत ने ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं.