देश

बेस्ट हैं ये ऑनलाइन और ऑफलाइन मीडियम, मिलेगा जॉब का लेटेस्ट अपडेट

हर सेक्टर में नौकरी का सिस्टम अलग होता है. कहीं एक-दूसरे के रेफरेंस से नौकरी मिलती है तो कहीं स्किल्स के जरिए. कहीं ऑन रोल एंप्लॉइज को ही नए पद पर प्रमोट कर दिया जाता है तो कहीं वैकेंसी भरने के लिए प्रॉपर नोटिफिकेशन जारी किया जाता है (Job Notification). हर जानकारी होने के बावजूद भी नौकरी ढूंढ पाना आसान नहीं है. यह एक कठिन प्रक्रिया है और कभी-कभी इसमें कई महीनों का वक्त भी लग जाता है.

अगर आप नई नौकरी ढूंढ रहे हैं तो सबसे पहले अपनी स्किल्स की लिस्ट बनाएं. फिर यह पता करें कि उनका इस्तेमाल किन फील्ड्स में किया जा सकता है. इस तरह की जानकारी होने पर नौकरी ढूंढना आसान हो जाता है. हो सकता है कि आप अभी तक अपनी स्किल्स का सही फायदा नहीं उठा पाए हों. मान लीजिए कि आप बने तो कॉरपोरेट कम्युनिकेशन के लिए हों और इवेंट मैनेजमेंट या रिपोर्ट राइटिंग का काम कर रहे हों. जानिए नई नौकरी कैसे ढूंढें (Nai Naukri Kaise Paye).

क्या आप अपनी स्किल्स जानते हैं?
नई नौकरी ढूंढने से पहले अपनी रुचि, स्किल्स और योग्यता (एप्टिट्यूड) को समझना जरूरी है. अपनी रुचि के अनुसार यह पता करें कि आप किस क्षेत्र में नौकरी ढूंढना चाहते हैं, वहां आपके लिए कौन-सी कंपनियां हैं और आपके अनुभव व योग्यता के आधार पर कौन-से पद उपलब्ध हो सकते हैं. यह जानकारी जुटाने के बाद नई नौकरी ढूंढना आसान हो जाता है.

 क्या है आपकी पहचान?
जॉब मार्केट में खुद को अन्य उम्मीदवारों से अलग करना बहुत जरूरी है. पर्सनल ब्रांडिंग से अपने कौशल, विशेषज्ञता और व्यक्तित्व को डिसप्ले कर सकते हैं. इसके लिए अपना प्रोफेशनल पोर्टफोलियो बनवा सकते हैं या पर्सनल वेबसाइट, लिंक्डइन प्रोफाइल और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए भी अपनी खास पहचान बना सकते हैं.

 क्या बायोडेटा और कवर लेटर तैयार है?
कहीं भी जॉब के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो अपना बायोडेटा और कवर लेटर जरूर तैयार कर लें. ग्लासडोर की एक रिसर्च के अनुसार, एचआर टीम बायोडेटा के जरिए उम्मीदवारों का आकलन करती है. आपकी पोस्ट के लिए जो भी जरूरी कीवर्ड्स हों, बायोडेटा में उनका इस्तेमाल जरूर करें. इससे जल्दी शॉर्टलिस्ट होने में मदद मिलेगाी. बायोडेटा साफ और आकर्षक होना चाहिए.

 क्या आपकी स्किल्स अपडेटेड हैं?
ट्रेडिशनल बायोडेटा से अलग उन स्किल्स का जिक्र करें, जिन्हें आपने अपने क्षेत्र से संबंधित प्रोजेक्ट पर काम करते समय लागू किया होगा. केस स्टडीज, रिपोर्ट या क्रिएटिव वर्क के जरिए अपनी एक्सपर्टीज को सामने लाने वाला कंप्लीट पोर्टफोलियो या व्यक्तिगत वेबसाइट बनाएं. आप चाहें तो जॉब सर्च करने के दौरान कोई स्किल बेस्ड कोर्स भी कर सकते हैं.

Professional Networking: प्रोफेशनल नेटवर्क कैसे बनाएं?
नई नौकरी ढूंढते समय नेटवर्किंग स्किल्स काफी काम आ सकती हैं. अपनी फील्ड के प्रोफेशनल्स से जुड़ने के लिए बिजनेस प्रोग्राम, कॉन्फ्रेंस और वर्कशॉप में हिस्सा लें. यूएस ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स की रिपोर्ट के अनुसार, करीब 70% नौकरियां नेटवर्किंग से मिलती हैं. अपना नेटवर्क बढ़ाने के लिए लिंक्डइन जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं. ध्यान रखें कि इनफॉर्मल नेटवर्किंग भी जरूरी है.