देश

पेरिस ओलंपिक का शानदार समापन, टॉम क्रूज से लेकर दिग्गज कलाकारों की परफॉर्मेंस, मनु भाकर-श्रीजेश ने थामा तिरंगा

पेरिस ओलंपिक 2024 का रविवार, 11 अगस्त को समापन हो गया है. इसके साथ ही ओलंपिक फ्लैग झुका दिए गए हैं. अगला ओलंपिक 2028 में लॉस एंजिल्‍स में होगा. भारत ने पेरिस ओलंपिक में एक सिल्वर समेत कुल 6 मेडल जीते. पेरिस में 2 मेडल जीतने वालीं मनु भाकर और हॉकी टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश क्लोजिंग सेरेमनी में भारत के फ्लैगबियरर रहे. दोनों खिलाड़ियों ने भारत का तिरंगा थामा. ओलंपिक में भारत के कुल 117 खिलाड़ी शामिल हुए. ओलंपिक इतिहास में पहली बार क्लोजिंग सेरेमनी में आखिरी मेडल महिला मैराथन को मिला. इससे पहले पुरुष वर्ग में यह मेडल दिया जाता था.

पेरिस ओलंपिक का समापन स्टेड डी फ्रांस स्टेडियम में रविवार-सोमवार की दरम्यानी रात हुआ. रंगारंग समारोह के बीच आयोजन समिति के अध्यक्ष टोनी एस्तांगुएट और इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (IOC) के अध्यक्ष थॉमस बाख ने संबोधित किया. टोनी एस्टांगुएट ने कहा कि यह ओलंपिक गेम्स का समापन नहीं, बल्कि उद्घाटन समारोह की समाप्ति है. खेल तो अनवरत होते रहेंगे. थॉमस बाक ने लॉस एंजिल्स के मेयर को ओलंपिक ध्वज सौंपा.

समापन समारोह में क्या-क्या हुआ?
पेरिस ओलंपिक का समापन समारोह तीन घंटे तक चला. शुरुआत फ्रेंच गीत से हुई. इसके बाद परेड ऑफ नेशंस हुई. फिर बेल्जियम की पॉप सिंगर एंजेले वान वीक ने परफॉर्म किया. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के गोल्डन वॉयजर बैंड ने ओलिंपिक की खोज दिखाई. फ्रांस के बैंड फिनिक्स की परफॉर्मेंस में एंजेले, कमिस्की और रैपर वनाडा ने भी परफॉर्म किया. फिर पांच ग्रैमी अवॉर्ड विनर गैब्रिएला सरमिएंटो विल्सन ने अमेरिका का नेशनल एंथम गाया.

टॉम क्रूज ने भी परफॉर्म किया
हॉलीवुड स्टार टॉम क्रूज ने भी समारोह में परफॉर्म किया. वे स्टेडियम की छत से एक रोप के जरिये नीचे उतरे. फिर सिमोन बाइल्स और लॉस एंजिल्स के मेयर से ओलंपिक फ्लैग लिया और बाइक से उसे लेकर चले गए. अगले ही सीन में उन्होंने एक प्लेन से फ्लैग के साथ जंप किया और लॉस लॉस एंजिल्स में उतरे (यह सीन पहले ही शूट कर लिया गया था). इसके बाद अमेरिका के महान एथलीट माइकल जॉनसन को फ्लैग सौंपा गया. आखिर में ओलंपिक मशाल बुझाकर समारोह का अंत किया गया.

‘गोल्डन वॉयजर’ एक्ट से दिखा ओलंपिक इतिहास
क्लोजिंग सेरेमनी में एक वक्त ऐसा आया कि जब स्टेडियम में घुप्प अंधेरा छा गया. इसके बाद लाइट शो शुरू हुआ. लाइट शो की थीम ‘गोल्डन वॉयजर’ थी. शो में एक कहानी दिखाई गई. एक ट्रैवलर, गोल्डन मैन, जिसका सारा शरीर सोने का बना हुआ है. वह दुनिया की सैर पर निकलता है. ग्रीस पहंचता है, जहां, 2800 साल पहले ओलंपिक गेम्स की शुरुआत हुई थी.