देश

राजस्थान में ‘काल’ बनी बारिश, तिनकों की तरह बह गए 25 लोग

राजस्थान में मानसून की बारिश ने तबाही ला दी है. प्रदेश विभिन्न इलाकों में हो रही मूसलाधार बारिश के कारण लोग तिनकों की तरह पानी में बह रहे हैं. रविवार को जयपुर, भरतपुर, करौली और हिंडौन समेत कई इलाकों में हुई भारी बारिश के कारण 25 से ज्यादा लोग नदी, नालों और बांधों में बह गए. इससे उनकी मौत हो गई. मौसम विभाग ने आज दौसा, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, सीकर, सवाई माधोपुर और टोंक में अतिभारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही 11 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. जयपुर समेत छह जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं.

मौसम विभाग के अनुसार आज जयपुर समेत सात जिलों में अति भारी बारिश की प्रबल संभावना है. वहीं अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, धौलपुर, झालवाड़, कोटा, चूरू और नागौर में भारी बारिश हो सकती है. इन जिलों के लिए भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. प्रदेश के बीकानेर, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में भी बारिश के आसार बने हुए हैं. रविवार को हुई बारिश से भरतपुर, हिंडौली, करौली और जयपुर में बाढ़ जैसे हालत बने हुए हैं. जयपुर में रविवार को दिनभर हुई बारिश के बाद रातभर रिमझिम चलती रही. सोमवार को सुबह फिर तेज बारिश का दौर शुरू हो गया.

अगले चार-पांच दिन तक सक्रिय रहेगा मानसून
मौसम विभाग के मुताबिक परिसंचरण तंत्र आज भी उत्तर पूर्वी राजस्थान के आसपास के क्षेत्र के ऊपर बना हुआ है. इसके अगले तीन-दिनों तक इसी स्थान पर बने रहने की संभावना है. इसके असर से पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, अजमेर और कोटा संभाग के कई भागों में आगामी 5-6 दिन तक मानसून सक्रिय रहेगा. लिहाजा इन इलाकों में भारी से अति भारी बारिश होने के आसार हैं. अगले चार-पांच दिन के दौरान पश्चिमी राजस्थान में भी कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है.

मूसलाधार बारिश से जानमाल का हुआ जबर्दस्त नुकसान
रविवार को हुई मूसलाधार बारिश से जानमाल का जबर्दस्त नुकसान हुआ है. दर्जनों लोग जहां पानी में बह गए वहीं हजारों लोगों के घरों और दुकानों में पानी भर जाने से करोड़ों रुपये का नुकसान हो गया. जयपुर, करौली, भरतपुर और टोंक समेत छह जिलों में आज स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं. इन जिलों में जगह-जगह जलभराव होने के कारण रास्ते जाम हैं. बारिश को देखते हुए सूबे की सरकार अलर्ट मोड पर है. मुख्य सचिव सुधांश पंत ने कल आलाधिकारियों की अहम बैठक बुलाकर उन्हें हालात पर नजर रखने और राहत कार्य तेजी से चलाने के निर्देश दिए हैं.