देश

सावन की सोमवारी पर बिहार में बड़ा हादसा, सिद्धेश्वर धाम में मची भगदड़, कम से कम 7 की मौत, कई घायल

बिहार के जहानाबाद में यहां सावन के चौथे सोमवार को बड़ा हादसा हो गया. यहां के मखदुमपुर के वाणावार के सिद्धेश्वर मंदिर में भगदड़ मच गई. इसमें दबकर सात लोगों की मौत हो गई. जबकि कई लोगों की हालत गंभीर है, उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. घटना के बाद से मौके पर पुलिस प्रशासन की टीम तैनात है. बता दें कि सावन सोमवार की वजह से मंदिर में भारी भीड़ पहुंच रही है.

जहानाबाद के सिद्धेश्वर मंदिर में सावन के सोमवार की वजह से भारी संख्या में पूजा के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगी थी. मंदिर में भक्तों की लंबी-लंबी कतारें लगी हुई थी. पुलिस के मुताबिक, इस मौके पर भगवान शिव को जलाभिषेक चढ़ाने के लिए मंदिर की ओर जाने वाले रास्ते पर सीढ़ी के पास अचानक भगदड़ मच गई. जिसमें दबकर श्रद्धालुओं की मौत हो गई. उनके शवों को जहानाबाद सदर अस्पताल लाया गया है. इसके साथ ही कई लोग घायल हुए हैं उन्हें भी अस्पताल में भर्ती कराया गया.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, जहानाबाद डीएम अलंकृता पांडे ने कहा कि जहानाबाद जिले के मखदुमपुर में बाबा सिद्धनाथ मंदिर में भगदड़ में 7 लोगों की मौत हो गई और 9 घायल हो गए हैं. हम हर चीज पर नजर रख रहे हैं और अब स्थिति नियंत्रण में है. तो वहीं, एसएचओ दिवाकर कुमार विश्वकर्मा ने कहा कि डीएम और एसपी ने घटनास्थल का दौरा किया. वे स्थिति का जायजा ले रहे हैं. हम परिवारों (मृतकों और घायलों के) से मिल रहे हैं और उनसे पूछताछ कर रहे हैं. पुलिस ने कहा कि लोगों (मृतकों) की पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं, इसके बाद शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा जाएगा. हादसे में कुल 7 लोगों की मौत हो गई है. अन्य लोगों का इलाज जारी है.

गौरतलब है कि जहानाबाद में हादसा होने के बाद गोपालगंज प्रशासन ने सभी शिवालयों में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है. मंदिर प्रशासन की ओर से श्रद्धालुओं को कतारबद्ध होकर जलाभिषेक कराया जा रहा है. ऐतिहासिक धनेश्वर नाथ महादेव और बाबा बाल खंडेश्वरनाथ महादेव मंदिर में मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस बलों को तैनात किया गया है.