देश

फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर मिल रहा है 9.5 फीसदी ब्‍याज, इन बैंकों में डाला पैसा बढ़ेगा

ग्राहकों के मुकाबले बैंक वरिष्‍ठ नागरिकों को एफडी पर ज्‍यादा ब्‍याज देते हैं. इसी तरह बड़े बैंक, जैसे एसबीआई, एचडीएफसी और एक्सिस बैंक की तुलना में छोटे बैंक फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर ज्‍यादा ब्‍याज ग्राहकों को देते हैं. कुछ स्‍मॉल फाइनेंस बैंक अब वरिष्‍ठ नागरिकों को 9.5 फीसदी तक का ब्‍याज एफडी पर दे रहे हैं. एफडी पर कौन-कौन से बैंक शानदार रिटर्न दे रहे हैं, आज हम उनकी ही जानकारी आपको देंगे

नॉर्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक इस समय देश में एफडी पर सबसे ज्‍यादा ब्‍याज दे रहा है. अगर कोई वरिष्ठ नागरिक 3 साल की अवधि के लिए बैंक में एफडी अकाउंट खुलवाता है तो बैंक उसे 9.5 फीसदी सालाना की दर से ब्‍याज देगा.एफडी पर सबसे ज्‍यादा ब्‍याज देने के मामले में सूर्योदय स्‍मॉल फाइनेंस बैंक दूसरे नंबर पर है. बैंक 3 साल की फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर वरिष्‍ठ नागरिकों को 9.1 फीसदी ब्‍याज दे रहा है.

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक भी 3 साल की अवधि की एफडी पर अधिकतम 9.1 फीसदी का ब्याज वरिष्ठ नागरिकों को दे रहा है. इस तरह सूर्योदय स्‍मॉल फाइनेंस बैंक और उत्‍कर्ष स्‍मॉल फाइनेंस बैंक की ब्‍याज दरें समान ही हैं.जना स्मॉल फाइनेंस बैंक में अगर कोई वरिष्‍ठ नागरिक 3 साल की अवधि के लिए फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट कराता है तो उसे 8.75 फीसदी सालाना की दर से ब्याज मिलेगा. यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक और इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक का नाम भी वरिष्ठ नागरिकों को सबसे ज्‍यादा ब्‍याज देने वाले बैंकों की सूची में शामिल हैं. दोनों ही बैंक तीन साल की एफडी पर 8.5 फीसदी ब्‍याज ऑफर कर रहे हैं.एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 8 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहा है. यह ऑफर भी 3 साल की अवधि के कराई गई बैंक एफडी के लिए है.