देश

अगर मिले ये वाला मैसेज तो हो जाएं सावधान, एक गलती कर देगी खाता खाली

इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) फाइल करने के बाद इनकम टैक्स रिफंड (Income Tax Refund) का इंतजार कर रहे टैक्सपेयर्स को इनकम टैक्स विभाग ने फेक मैसेजों से सतर्क रहने को कहा है. विभाग ने चेतावनी दी है कि मोबाइल फोन या ई-मेल पर आने वाले टैक्स रिफंड अप्रूवल के मैसेज फर्जी हो सकते हैं. इनसे सावधान रहने की जरूरत है.

इनकम टैक्स विभाग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट जारी कर टैक्सपेयर्स से अपील की है कि वे फेक पॉप-अप मैसेज के झांसे में न आएं. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट कभी भी पॉप-अप विंडो के माध्यम से टैक्सपेयर्स से संपर्क नहीं करता है. विभाग ने टैक्‍सपेयर्स को सलाह दी है कि यदि उनको ऐसा कोई संदिग्ध पॉप-अप मैसेज प्राप्त होता है, तो उसे तुरंत बंद कर दें और इसकी शिकायत करें.

टैक्स रिफंड अप्रूवल के नाम पर धोखाधड़ी
इनकम टैक्स विभाग को कई शिकायतें मिली हैं, जिनमें टैक्सपेयर्स के पास ऐसे पॉप-अप मैसेज आ रहे हैं, जिनमें टैक्स रिफंड अप्रूवल के नाम पर धोखाधड़ी की कोशिश की जा रही है. इन मैसेज में लिखा होता है कि आपका ₹15,000 का इनकम टैक्स रिफंड अप्रूव हो चुका है और जल्द ही आपके खाते में डाल दिया जाएगा. साथ ही एक अकाउंट नंबर भी दिया होता है. मैसेज में लिखा होता है कि अगर अकाउंट नंबर सही नहीं है तो लिंक पर जाकर बैंक डिटेल्स अपडेट कर लें. जैसे ही व्यक्ति इस लिंक पर क्लिक करता है, उसका फोन हैक हो जाता है और साइबर क्रिमिनल उसके खाते से पैसे उड़ा लेते हैं.

फेक मैसेज से बचें
इन घटनाओं के बढ़ते मामलों को देखते हुए, इनकम टैक्स विभाग ने स्पष्ट किया है कि टैक्सपेयर्स को ऐसे मैसेजों से सावधान रहना चाहिए. टैक्स रिफंड से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए केवल आधिकारिक वेबसाइट का ही उपयोग करें. किसी भी फेक मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक न करें.

यहां करें शिकायत
इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने कहा है कि अगर किसी आयकरदाता को ऐसे फेक मैसेज मिलते हैं तो वे http://incometaxindia.gov.in/pages/report-phishing.aspx पर जाकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं. साथ ही इनकम टैक्स विभाग की हेल्पलाइन नंबर 18001030025/18004190025 पर संपर्क कर सकते हैं और अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.