देश

इंडिगो ने हवाई टिकट में जोड़ा Cute चार्ज, लोगों ने पूछा- क्यूट होना भी अब अपराध हो गया क्या?

क्या आपने कभी सोचा है कि हवाई यात्रा के टिकट पर ‘क्यूट चार्ज’ लग सकता है? हाल ही में एक यात्री के साथ कुछ ऐसा ही हुआ. उसने इंडिगो एयरलाइंस के टिकट में कई अजीब से चार्ज देखे और उसे सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया. पहली बार सुने और देखे गए इस तरह के चार्ज पर हंगामा तो होना ही था. देश में सबसे ज्यादा मार्केट शेयर रखने वाली कंपनी इंडिगो ऐसा करे तो लोगों का दिमाग ठनक जाना ही था.

पूरा मामला कुछ यूं हैं. एक वकील ने लखनऊ से बेंगलुरु की इंडिगो फ्लाइट का टिकट बुक किया और टिकट के भुगतान विवरण में एक “क्यूट फीस” देखकर हैरान रह गया. लखनऊ से बेंगलुरु की फ्लाइट टिकट बुक करने वाले एक वकील ने इंडिगो एयरलाइन से “क्यूट फीस” के बारे में सवाल किया. उन्होंने मजाकिया अंदाज में पूछा कि क्या यह फीस यात्रियों की “क्यूटनेस” के लिए ली जा रही है या विमान की “क्यूटनेस” के लिए?

यह मजेदार और दिलचस्प वाकया सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गया. यह पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो गई. इंडिगो ने इस पर सफाई दी कि “क्यूट फीस” दरअसल हवाईअड्डे पर उपयोग किए जाने वाले उपकरणों के लिए ली जाती है.

इंडिगो ने दिया सभी सवालों का उत्तर
इस पोस्ट ने सोशल मीडिया पर तहलका मचा दिया और 1.7 मिलियन से अधिक बार देखा गया. इस पर इंडिगो एयरलाइन ने सफाई दी कि “क्यूट फीस” का मतलब “कॉमन यूजर टर्मिनल इक्विपमेंट” शुल्क है, जो हवाईअड्डे पर उपयोग होने वाले मेटल डिटेक्टर, एस्केलेटर और अन्य उपकरणों के उपयोग के लिए लिया जाता है.

इसके अलावा, वकील ने “यूजर डेवलपमेंट फीस” और “एविएशन सिक्योरिटी फीस” के बारे में भी सवाल किया. उन्होंने पूछा कि क्या यात्री की सुरक्षा के लिए सरकार को दिए गए करों के अलावा यह शुल्क भी आवश्यक है? इस पर इंडिगो ने बताया कि “यूजर डेवलपमेंट फीस” हवाईअड्डे के बुनियादी ढांचे के विकास और रखरखाव के लिए ली जाती है, जबकि “एविएशन सिक्योरिटी फीस” हवाईअड्डा संचालकों के लिए ली जाती है.

इस पोस्ट पर अन्य लोगों की भी प्रतिक्रिया देखने को मिली. किसी ने कहा, “अब समझ में आया कि इंडिगो मुझे तीन गुना कीमत क्यों दिखा रही थी – शायद क्यूट होना भी अब अपराध है!”