देश

बांग्लादेश सीमा पर सायकल से जा रहा था शख्स, BSF ने पूछा कहां जा रहे हो? फिर कमर में डाला हाथ, तो फटी रह गई आंखें

पश्चिम बंगाल का नादिया, बांग्लादेश बॉर्डर से लगा एक जिला है. अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर वाला इलाका होने की वजह से यहां बीएसएफ की 32वीं बटालियन तैनात है. इसी हफ्ते सोमवार को बीएसएफ ने एक तस्कर से लगभग 4 करोड़ 32 लाख के कीमत के 31 सोने की बड़े-छोटे बिस्कुट बरामद किए हैं. बीएसएफ दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के अधिकारी ने बताया कि तस्कर बॉर्डर पार ले जाने के फिराक में था, लेकिन उसकी संदिग्ध गतिविधि देखते हुए पूछताछ करने के लिए रोका गया तो उसने एक जवान पर धारदार हथियार से हमला बोल दिया. हालांकि, जवान हमले में बाल-बाल बच गया और तस्कर जंगल का फायदा उठा कर भागने में सफल रहा.

नादिया में तैनात बीएसएफ के 32वीं बटालियन के डीआईजी एके. आर्या ने बताया कि यह मामला इसी सोमवार 19 अगस्त का है. विजयपुर बॉर्डर चौकी की पहली शिफ्ट चल रही थी. इसी दौरान एक जवान ने केले के बागान के पास बांस के जंगल से साइकिल से एक शख्स को जाते देखा. उसकी गतिविधि संदिग्ध लग रही थी. जवान ने उसे रोकर पूछा कि कहां जा रहे साथ ही उसे तलाशी देने को कहा. इसपर वह शख्स भड़क गया और जवान के साथ गाली-गलौज करने लगा. जवान रोककर जैसे ही चेकिंग के लिए उसके कमर में हाथ डाली तो पाया कि संदिग्ध व्यक्ति की कमर में कोई भारी वस्तु बंधी हुई थी.

जंगल का फायदा उठा कर भागा तस्कर
संदिग्ध शख्स काफी शातिर था. जैसे ही उसे लगा कि वह सेना द्वारा अब पकड़ा जा सकता है. उसने अचानक धारदार हथियार से जवान पर हमला कर दिया. जवान हमले में बाल-बाल बच गया. हालांकि, उसके बाएं कंधे के पास शर्ट में कट लग गई. जवान ने उससे बचने और आत्मरक्षा में गोली चलाई. हालांकि संदिग्ध को गोली नहीं लगी और किसी तरह जंगल का फायदा उठा कर भागने में सफल रहा. लेकिन, इसी दौरान बीएसएफ के अन्य जवान मौके पर पहुंच चुके थे. और तस्कर के कमर से लगे वह भारी समान को अपने कब्जे में ले लिए थे. जब उसे खोलकर देखा तो पाया कि उसमें 22 सोने के बिस्कुट, 8 सोने की ईंटें और सोने का 1 छोटा टुकड़ा है.

ग्रामिणों से BSF का अपील
बीएसएफ ने तस्कर से जब्त सोने के बिस्कुट और ईंटों को आगे की कार्रवाई के लिए डीआरआई कोलकाता को सौंप दिया है. बीएसएफ साउथ बंगाल फ्रंटियर के जनसंपर्क अधिकारी डीआईजी एके.आर्य ने बीएसएफ के जवानों के द्वारा सफल ऑपरेशन पर बधाई दी है. उन्होंने तस्करी के खिलाफ बीएसएफ की प्रतिबद्धता पर जोर दिया और सीमा के पास रहने वाले ग्रामिणों से बीएसएफ सीमा साथी हेल्पलाइन नंबर 14419 या व्हाट्सएप संदेश या वॉयस मैसेज 9903472227 के माध्यम से सोने की तस्करी से संबंधित किसी भी जानकारी की रिपोर्ट करने का आग्रह किया. साथ ही उन्होंने आश्वासन दिया कि ठोस जानकारी देने वाले लोगों को पुरस्कृत किया जाएगा और उनकी पहचान गोपनीय रखी जाएगी.