देश

स‍िंगापुर की फ्लाइट पर चढ़ने ही वाली थी, इम‍िग्रेशन स्‍टॉफ ने रोका, मांगा पासपोर्ट, लड़की की एक गलती और पहुंच गई जेल

थाईलैंड जाना क‍ितना भारी पड़ सकता है. 25 साल की इस स्‍टूडेंट का मामला देखकर आपको अंदाजा लग जाएगा. असल में फैशन मर्चेंडाइजिंग की स्‍टूडेंट एसएस घाटोल को मुंबई एयरपोर्ट पर रोका गया. जब वह स‍िंगापुर की फ्लाइट पर चढ़ने वाली थीं. इम‍िग्रेशन ड‍िपार्टमेंट ने उससे उसका पासपोर्ट मांगा. पर वह स्‍टूडेंट ने ऐसी गलती की थी ज‍िस पर उसे एयरपोर्ट पर अरेस्‍ट कर ल‍िया गया.

इमिग्रेशन अधिकारियों ने पाया कि स्‍टूडेंट के पासपोर्ट के चार पन्ने गायब थे, जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया. फर्स्‍ट ईयर की छात्रा घाटोल वर्ली में अपने संस्थान द्वारा प्रायोजित इंटर्नशिप के लिए टूर‍िस्‍ट वीजा पर यात्रा कर रही थी. पुलिस के अनुसार, उसने 11 से 14 फरवरी के बीच थाईलैंड की अपनी पिछली ट्रैवल ह‍िस्‍ट्री को छिपाने के लिए पन्ने हटा दिए थे. एक रिपोर्ट के अनुसार, उस दौरान उस स्‍टूडेंट घाटोल के एग्‍जाम थे और उसने उससे बचने के लिए झूठा दावा किया था कि वह उसका अस्वस्थ ठीक नहीं है.

सहायक इमिग्रेशन अधिकारी सुजीत पाटिल ने कहा कि घाटोल को डर था कि जब सिंगापुर इंटर्नशिप के लिए उसका चयन हो गया था, तब संस्थान द्वारा उसका पासपोर्ट मांगे जाने पर उसके धोखे का खुलासा हो जाएगा. इमिग्रेशन ब्यूरो की अधिकारी आस्था मिथल ने बैंकॉक के लिए निर्धारित उड़ान से पहले नियमित जांच के दौरान पवार के पासपोर्ट में कई खाम‍ियां देखीं, जिसके बाद गिरफ्तारी की गई. बारीकी से जांच करने पर पता चला कि पवार ने 12 मुहर लगे पन्ने हटाकर खाली पन्ने लगा दिए थे.

वहीं एक अन्‍य मामले में सहार पुलिस ने घटना का ब्यौरा देते हुए कहा क‍ि तुषार पवार ने उड़ान संख्या एआई-330 से बैंकॉक की यात्रा के लिए अपना पासपोर्ट द‍िया. जांच करने पर इमिग्रेशन अधिकारी ने पाया कि 12 पन्नों के साथ छेड़छाड़ की गई थी, जिन्हें बदलकर नए पन्ने लगा दिए गए. पूछताछ करने पर पवार ने स्वीकार किया कि उसने 2023 और 2024 में अपनी पत्नी को बताए बिना दोस्तों के साथ थाईलैंड की यात्रा की थी, जिसके कारण उसने अपना पासपोर्ट बदल दिया था. पुलिस अधिकारी ने बताया क‍ि उसे अपनी पत्नी से यात्रा इतिहास छिपाना था, इसलिए उसने पासपोर्ट में नए पन्ने लगा दिए थे.