देश

12वीं पास के लिए नौकरियां, 56000 से लेकर 1.77 लाख तक सैलरी, चेक करें डिटेल्‍स

अगर सरकारी नौकरी करना चाहते हैं, तो संघ लोक सेवा आयोग (UPSC)में नौकरियां निकली हैं. इनमें से कुछ भर्तियां 12वीं पास के लिए भी हैं. खास बात यह है कि इन पदों पर सेलेक्‍ट होने वाले उम्‍मीदवारों को सैलरी पे स्‍केल लेवल 10 (लेवल पे मैटिक्‍स 7 सीपीसी के तहत)के मुताबिक दिया जाएगा. इस लेवल के तहत सैलरी की शुरूआत 56 हजार से शुरू होकर 1.77 लाख तक मिलेगी. यूपीएससी ने उप पर्यवेक्षक-पुरातत्वविद् (Dy Superintending archaeologist)और केबिन सुरक्षा निरीक्षक cabin-safety-inspector)की वैकेंसी निकाली है. जिन भी उम्‍मीदवारों को इन पदों पर आवेदन करना हो, वह यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर पूरी डिटेल्‍स चेक कर सकते हैं. उसके बाद इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 सितंबर है.

किस पद पर कितनी वैकेंसी
यूपीएससी ने कुल 82 पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इसमें उप पर्यवेक्षक-पुरातत्वविद् के 67 और केबिन सुरक्षा निरीक्षक के 15 पदों पर भर्तियां निकाली हैं. दोनों पदों के लिए अलग अलग योग्‍यताएं हैं. उप पर्यवेक्षक-पुरातत्वविद् के लिए अभ्‍यथी का किसी मान्‍यता प्राप्‍त विश्वविद्यालय या संस्थान से पुरातत्व में मास्टर डिग्री या भारतीय इतिहास में मास्टर डिग्री (प्राचीन भारतीय इतिहास या मध्यकालीन भारतीय इतिहास विषय या पेपर के रूप में) होना चाहिए. इसके अलावा कम से कम तीन वर्ष का अनुभव भी होना चाहिए. वहीं केबिन सुरक्षा निरीक्षक के पदों के लिए 12वीं पास अभ्‍यर्थी आवेदन कर सकेंगे.

कितनी होनी चाहिए उम्र
यूपीएससी के इन पदों पर आवेदन के लिए जनरल कैटेगरी के अभ्‍यर्थियों की उम्र 35 साल होनी चाहिए, वहीं ओबीसी के उम्‍मीदवारों की ऐज 38 वर्ष होनी चाहिए. एसी एसटी के अभ्‍यर्थियों के लिए आयुसीमा 40 साल तक होनी चाहिए. पीडब्‍ल्‍यूबीडीएस के अभ्‍यर्थी 45 साल की उम्र तक आवेदन कर सकते हैं.

कितना लगेगा शुल्‍क
यूपीएससी की इन भर्तियों के लिए आवेदन शुल्‍क महज 25 रुपये लगेंगे, वहीं महिला/एससी/एसटी/बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्तियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा. शुल्‍क का भुगतान किसी भी ऑनलाइन माध्‍यम से किया जा सकता है.