देश

क्यों बदनाम है टेलीग्राम? पेपर लीक, स्टॉक में फ्रॉड, वसूली और चाइल्ड पोर्नोग्राफी तक के आरोप

वॉट्सऐप के बाद भारत में अगर कोई दूसरा मैसेजिंग ऐप पॉपुलर है तो वह है टेलीग्राम. लेकिन पिछले कुछ दिनों से इस मैसेजिंग ऐप के बारे में यह चर्चा है कि जल्दी ही भारत में इस पर बैन लग सकता है. बैन लगने के पीछे वजह यह बताई जा रही है कि टेलीग्राम पर बहुत-सी गैर-कानूनी गतिविधियां चल रही हैं. इसमें पेपर लीक से लेकर चाइल्ड पोर्नोग्राफी और शेयर बाजार में स्टॉक प्राइस मैनिपुलेशन तक शामिल हैं. साइबर एक्सपर्ट्स और लॉ इनफोर्समेंट अधिकारियों ने ऐसे अवैध कार्यों को सुविधाजनक बनाने में इसकी भूमिका के लिए टेलीग्राम की तुलना डार्क वेब से की है. ऐसे में विभिन्न आपराधिक गतिविधियों में कथित रूप से शामिल होने के कारण यह ऐप सरकार की नजर में खटक रही है.

भारत में चिंताएं तब बढ़ीं, जब टेलीग्राम के सीईओ पावेल ड्यूरोव को 24 अगस्त को फ्रांस में हिरासत में लिया गया. फिलहाल जांच चल रही है. ड्यूरोव को प्लेटफॉर्म पर बाल यौन शोषण सामग्री को फैलाने सहित अन्य आपराधिक गतिविधियों का समाधान करने में विफल रहने के लिए जांच की जा रही है. यही भारत में भी है. टेलीग्राम का उपयोग भारत में भी कई घोटालों और धोखाधड़ी को आसान बनाने के लिए किया गया है.

पेरिस के अभियोजक ने 26 अगस्त को घोषणा की कि ड्यूरोव की जांच में अवैध लेन-देन, बाल अश्लीलता, धोखाधड़ी, और अधिकारियों को जानकारी न देने के आरोप शामिल हैं. इसके जवाब में टेलीग्राम ने अपने रुख को दोहराया, “यह कहना बेतुका है कि एक प्लेटफॉर्म या उसके मालिक को उस प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग के लिए जिम्मेदार ठहराया जाए.” टेलीग्राम को 2013 में पावेल और निकोलाई ड्यूरोव द्वारा लॉन्च किया गया था. अब इस प्लेटफॉर्म के 950 मिलियन उपयोगकर्ता हैं, जो 2022 में 550 मिलियन से बढ़कर 950 मिलियन हो गए हैं.

भारत में टेलीग्राम कैसे बना धोखाधड़ी और अपराध का केंद्र?
24 जुलाई को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने टेलीग्राम ऐप के माध्यम से चल रही एक शेयर की कीमतों में उतार-चढ़ाव कराने की घटना का पर्दाफाश किया. एक टेलीग्राम ग्रुप के एडमिन पर स्टील शीट बनाने वाली कंपनी के शेयर की कीमतों को हेरफेर करने के लिए 20 लाख रुपये कमीशन लेने का आरोप लगाया गया.

लाइवमिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 3 मई को भोपाल के दो व्यक्तियों को एक स्थानीय डॉक्टर से 38 लाख रुपये की धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया गया. उन्होंने टेलीग्राम का उपयोग करके खुद को पुलिस अधिकारी बताया और फेक पूछताछ की.

19 जून 2023 को लगभग 9,00,000 आवेदकों के साथ UGC-NET परीक्षा को उसके आयोजन के अगले दिन रद्द कर दिया गया. पेपर रद्द इसलिए हुआ, क्योंकि प्रश्न-पत्र टेलीग्राम पर लीक हो गया था. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, “हमने प्रश्नों को मूल UGC-NET प्रश्नों से मिलाया और वे मेल खाते थे…”

3 मई 2023 को कई NEET-UG आवेदकों को कथित तौर पर परीक्षा प्रश्नों की प्रतियां परीक्षा से पहले ही मिल गईं, जिससे भारत में सबसे बड़ी परीक्षा विवादों में से एक उत्पन्न हुआ और इसके लिए एक संघीय जांच और सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप की आवश्यकता पड़ी.

क्या बंद हो जाएगा टेलीग्राम?
27 अगस्त 2024 तक, भारत सरकार ने टेलीग्राम के खिलाफ किसी बड़ी कार्रवाई की सार्वजनिक घोषणा नहीं की है. हालांकि, इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से हो रही अवैध गतिविधियों के कारण सख्त नियमों और निगरानी की मांग बढ़ रही है. सरकार टेलीग्राम की गतिविधियों पर करीब से नजर रख रही है और इसकी अवैध गतिविधियों में संलिप्तता को लेकर चिंता जता रही है. वहीं, अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह ही टेलीग्राम पर साझा की जाने वाली सामग्री पर सख्त नियम लागू करने की सुझाव दिए जा रहे हैं.

भारतीय एजेंसियां टेलीग्राम का उपयोग कर अवैध गतिविधियों में शामिल लोगों की पहचान कर उन्हें कानूनी प्रक्रिया में लाने के लिए काम कर रही हैं. सरकार अवैध गतिविधियों के लिए टेलीग्राम के उपयोग के जोखिमों के बारे में जागरूकता बढ़ा रही है और उपयोगकर्ताओं को सतर्क रहने और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है.