देश

महाठग शिवा साहू के शिकार लोगों को वापस मिलेंगे पैसे, बस करना होगा ये काम

छत्तीसगढ़ के सारंगढ़-बिलाईगढ़ के करोड़पति महाठग शिवा साहू को पुलिस ने गिरफ्तार किया था. शिवा पर 2 करोड़ से ज्यादा की ठगी का आरोप है. उसे रायपुर के एक मॉल से अरेस्ट किया गया था. अब पैसा डबल करने का झांसा देने वाले शिवा साहू से लोगों को उनके पैसे वापस मिलेंगे. ठगी के शिकार हुए लोग 6 सितंबर तक सरसीवां थाने में आवेदन जमा कर सकते हैं. मालूम हो कि करोड़ों रुपये की ठगी करने के बाद शिवा साहू फरार चल रहा था. पुलिस ने शिवा साहू को 19 जून को रायपुर में दबोच लिया था. शिवा साहू की गिरफ्तारी के बाद अब लोगों को जमा किए पैसे वापस मिलेंगे. कुछ महीने पहले ही उसने क्रिप्टोकरंसी, शेयर मार्केट के नाम पर लोगों से करोड़ों रुपये वसूले थे.

ठग शिवा कई महीने से फरार भी था. पुलिस ने उसके दूसरे साथी सूर्यकांत साहू, रमेश साहू, दिनेश साहू, लक्ष्मीनारायण साहू और भागवत साहू को भी गिरफ्तार किया था. इसके साथ ही पुलिस ने आरोपी शिवा की प्रॉपर्टी भी जब्त कर ली थी. जांच के दौरान पुलिस को शिवा साहू और उसके साथियों के नाम पर अब तक 29 लोगों से करीब 4 करोड़ 30 लाख रुपये की ठगी की शिकायत मिल चुकी है.

पुलिस को लॉकर से मिला था कैश
पुलिस ने शिवा साहू के एक्सिस बैंक सरायपाली के लॉकर से 1 करोड़ 52 लाख 50 हजार रुपये कैश, सोने का जेवर वजन 01 किलो 847 ग्राम कीमती करीब 12,55,9600 रुपये, चांदी के जेवर 1 किलो 441 ग्राम कीमती 123900 रुपये जब्त किया था. इसके साथ ही शिव साहू के मौपका बिलासपुर के मकान से नोट गिनने की इलेक्ट्रॉनिक मशीन, लैपटॉप, जमीन संबंधी कागजात, चेक बुक भी बरामद की गई थी.

जानें कौन है शिवा साहू

रायकोना का किंग शिवा साहू… एक वक्त था जब छत्तीसगढ़में अचानक से यह नाम सुर्खियों में छा गया था. शिवा साहू का ऐसा जलवा था कि लोगों की भीड़ उसके पीछे दौड़ती थी. सबसे चौंकाने वाली बात तो यह थी कि शिवा ने इतनी शोहरत सिर्फ 1 साल में कमाई थी. शिवा छत्तीसगढ़ के बिलाईगढ़-सारंगढ़ जिले के रायकोना का रहने वाला है. उसके पास मर्सिडीज, बीएमडब्ल्यू जैसी लग्जरी गाड़ी, जेसीबी और ट्रैक्टर ट्रॉली तक थी. उसकी चमक-दमक देखर लोग उसे रोल मॉडल समझने लगे थे, लेकिन उसका असली काम लोगों से ठगी करना था.